सऊदी अरब पर हमला कर सकता है ईरान,खतरे की आशंकाओं को लेकर चिंतित अमेरिका

सऊदी अरब ने अमेरिकी अधिकारियों के साथ खुफिया जानकारी साझा की, जिसमें सामने आया है कि ईरान संभवत: उस पर हमले की तैयारी कर रहा है। अमेरिका के तीन अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सऊदी अरब पर संभावित हमले को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने व्यापक प्रदर्शनों को दबाने के लिए ईरानी बल की कार्रवाई की आलोचना की और यूक्रेन में युद्ध में उपयोग के लिए रूस को सैकड़ों ड्रोन भेजने के उसके कदम की भी निंदा की।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा, ‘‘ हम आसन्न हमलों को लेकर चिंतित हैं और हम सऊदी के साथ सैन्य व खुफिया माध्यमों से लगातार सम्पर्क में हैं।’’ बयान के अनुसार, ‘‘ हम क्षेत्र में अपने हितों और भागीदारों की रक्षा करने से नहीं हिचकिचाएंगे।’’ इस मामले पर सऊदी अरब या संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कोई टिप्पणी नहीं की है। खुफिया जानकारी साझा करने की पुष्टि करने वाले अधिकारियों में से एक ने बताया कि ‘‘जल्द ही या 48 घंटों के भीतर’’ हमले का एक विश्वसनीय खतरा बना है।

कामकाजी लोगों की कमी का सामना कर रहा कनाडा, 2025 तक हर साल पांच लाख प्रवासियों को देगा देश में प्रवेश

सऊदी द्वारा साझा की गई खुफिया रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि अमेरिकी सैन्य अधिकारी ‘‘ क्षेत्र में खतरे की स्थिति को लेकर चिंतित हैं।’’ राइडर ने कहा, ‘‘ हम अपने सऊदी भागीदारों के साथ नियमित रूप से सम्पर्क में हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जैसा कि मैंने पहले भी कहा था और मैं फिर कहना चाहूंगा कि हम अपने रक्षा व बचाव के अधिकार को कायम रखेंगे चाहे हमारी सेना कहीं भी सेवा दे रही हो.चाहे वह इराक में हो या कहीं और. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि अमेरिका ‘‘ खतरे की आशंकाओं को लेकर चिंतित है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker