झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को ईडी का समन, पूछताछ के लिए बुलाया

दिल्ली : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन को केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने पूछताछ के लिए समन भेजा है. सीएम को  गुरुवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. ईड़ी के सूत्रों के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपी पंकज मिश्रा के आवास से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम से कई बैंकिंग दस्तावेज मिले हैं. मुख्यमंत्री के नाम से चेकबुक, पासबुक इत्यादि दस्तावेज मिलने के बारे में ईडी उनसे पूछताछ करेगी. अवैध खनन से जुड़ा यह पूरा मामला है.

क्या है मामला

मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए समन जारी करने का मुख्य कारण उनके विशेष प्रतिनिधि पंकज मिश्रा द्वारा अवैध खनन में शामिल होने और 42 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित करने के अलावा अन्य कई मामले हैं. इसमें मनी लाउंड्रिंग के आरोप में फंसी आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को खान विभाग में पदस्थापित करने के कारणों के अलावा प्रेम प्रकाश के घर से मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा के लिए तैनात जवानों के नाम आवंटित दो एके-47 और 60 गोलियों का मिलना शामिल है.

दिसंबर में 4 चरणों में हो सकते हैं चुनाव, जनवरी में आएंगे परिणाम

सीएम के नाम पर धमकाते थे

ईडी ने साहिबगंज में अवैध खनन की जांच के दौरान सबूत जुटाये हैं कि पंकज मिश्रा व उसके सहयोगी अवैध खनन के मामले में जिले के अधिकारियों को मुख्यमंत्री का नाम लेकर डराते थे. साथ ही सीएम के राजनीतिक रसूख का इस्तेमाल करते हुए अधिकारियों को कार्रवाई करने से रोका जाता रहा. साहिबगंज में छापेमारी के दौरान इडी को पंकज मिश्रा के घर से एक लिफाफा मिला था, जिसमें सीएम के बैंक खाते से जुड़ी चेकबुक थी. अवैध खनन के मामले में गिरफ्तार प्रेम प्रकाश ने पूछताछ के दौरान अपने राजनीतिक संबंधों का भी उल्लेख किया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker