मैं भारतीय विदेश मंत्री से बहुत प्रभावित हूं, जयशंकर के मुरीद हुए UAE के मंत्री, कहा- फॉरेन पॉलिसी लाजवाब

संयुक्त अरब अमीरात के मंत्री आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मंत्री उमर सुल्तान अल ओलमा ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की सराहना की है। भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर की सराहना करते हुए संयुक्त अरब अमीरात के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस राज्य मंत्री, उमर सुल्तान अल ओलमा ने कहा कि वह इस बात से बहुत प्रभावित हैं कि भू-राजनीतिक रस्साकशी के बीच वैश्विक मंच पर भारत की विदेश नीति को किस तरह से रखा गया है।

भू-राजनीतिक बाधाओं से कैसे निपटते हैं, इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उमर सुल्तान अल ओलमा ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से, दुनिया एकध्रुवीय, द्विध्रुवी या त्रिध्रुवीय थी, जहां आपको पक्ष चुनना था। मैं भारतीय विदेश मंत्री से बहुत प्रभावित हूं — मैं उनके भाषणों को देखता हूं। संयुक्त अरब अमीरात और भारत दोनों के लिए एक बात बहुत स्पष्ट है कि हमें पक्ष चुनने की जरूरत नहीं है।”

वह दिल्ली स्थित एक थिंक टैंक में ‘CyFY2022’ सम्मेलन में बोल रहे थे, जहाँ वे वस्तुतः भारत के केंद्रीय मंत्रियों और कई सांसदों के साथ शामिल हुए थे। उन्होंने आगे कहा कि भू-राजनीति कुछ पार्टियों के सर्वोत्तम हित से निर्धारित होती है। …ऐतिहासिक रूप से मौजूद मॉडल दुर्भाग्य से अब यहां नहीं है। आज एक देश को अपने सर्वोत्तम हितों के बारे में सोचने की जरूरत है।” मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात में हिंदी सिनेमा या ‘बॉलीवुड’ की बढ़ती प्रमुखता के बारे में भी बताया और कहा कि यूएई में लोग बॉलीवुड देखते हैं और उनका भारत के प्रति लगाव है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker