12,000 किमी की साइकिल यात्रा पर निकले चमोली के सोमेश्वर, हिमालय संरक्षण का देंगे संदेश

चमोली : बद्रीनाथ धाम के निकट बामणी गांव के रहने वाले 26 वर्षीय युवा सोमेश्वर एक बार फिर से वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए साइकिल यात्रा पर निकल चुके हैं. इस यात्रा का प्रमुख नाम हिमालय संदेश अमृत यात्रा है. इस यात्रा में सोमेश बद्रीनाथ धाम से लेकर द्वादश ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ भारत चार धाम होते हुए फिर से बद्रीनाथ धाम पहुंचेंगे. इस बार की साइकिल यात्रा 12000 से लेकर 13000 किलोमीटर की है.

यात्रा के दौरान सोमेश्वर उतराखंड के वनस्पतियों, जड़ीबूटियों, बुग्याल की जानकारी पूरे भारतवासियों को बताएंगे. साथ ही हिमालय संरक्षण के संदेश और पर्यायवरण के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करेंगे. सोमेश ने पहली साइकिल यात्रा माणा से लेकर कन्याकुमारी तक की थी. यह यात्रा 1 नवंबर 2020 को बद्रीनाथ धाम से शुरू हुई थी. 4033 किलोमीटर और 46 दिन की इस यात्रा में सोमेश कई राज्यों से होकर गुजरे थे, जहां जन -जन से सोमेश ने नशामुक्त भारत का संदेश देकर यात्रा को एक सकारात्मक मोड़ दिया था.

पत्नी संग घूमने निकले सीएम शिवराज, लौटकर अफसरों की लगायी क्लास-15 दिन में सड़कें सुधार लें…

जानें सोमेश ने कब-कब की साइकिल यात्रा 

दूसरी यात्रा 1 अक्टूबर 2021 को बद्रीनाथ धाम से शुरू हुई थी, जो कि 8077 किलोमीटर और 101 दिन की थी. इस यात्रा के दौरान सोमेश ने अलग- अलग संस्कृतियों और भाषाओं के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने लोगों से मिलकर साइकिल संग “एक भारत श्रेष्ठ भारत, नशामुक्त भारत और सनातन धर्म की रक्षा जैसे विषयों पर लोगों को जागरूक करने का काम किया था. तीसरी यात्रा उन्होंने बद्रीनाथ धाम से ही सतोपंथ स्वर्गारोहणी तक की थी. ऐसे में अब सोमेश को साइकिल यात्रा का महारथी भी कहा जाने लगा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker