दीपावली के अगले दिन बंद रहेगा काशी विश्वनाथ मंदिर, जानें फिर कब शुरू होगा दर्शन-पूजन

वाराणसी: दीपावली (Dipawali) के अगले दिन (25अक्टूबर) साल 2022 का अंतिम सूर्य ग्रहण लगेगा. खंडग्रास ये सूर्य ग्रहण पूरे भारत में दिखाई देगा. 25 अक्टूबर (मंगलवार) को लगने वाले इस सूर्य ग्रहण के कारण नाथों के नाथ बाबा विश्वनाथ अपने भक्तों को 5 घंटे तक दर्शन नहीं देंगे. इसके अलावा खजाने वाली देवी यानी माता अन्नपूर्णा के स्वर्णमयी प्रतिमा के दर्शन भी साढ़े पांच घंटे तक नहीं होगा और न ही उनका खजाना विरतीत किया जाएगा. बाबा विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह सहित परिसर स्थित सभी मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे.

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने फोन पर बातचीत में बताया कि दोपहर 2 बजे पूजा अर्चना के बाद बाबा के कपाट बंद हो जाएंगे. इसके बाद ग्रहण के मोक्ष के बाद शाम 7 बजे उनका मंदिर खुलेगा जिसके बाद भक्त उनका दर्शन कर सकेंगे. वहीं अन्नपूर्णा मंदिर के महंत शंकर पूरी ने बताया कि दोपहर 2 बजे से शाम साढ़े 7 बजे तक देवी का मंदिर बन्द रहेगा. उसके बाद जब कपाट खुलेंगे तो देवी के दर्शन के साथ लोग उनका खजाना भी प्राप्त कर सकेंगे. रात 12 बजे तक दर्शन का ये दौर चलेगा.

काशी में गंगा तट पर उमड़ती है भीड़
बता दें कि 25 अक्टूबर को शाम करीब 4 बजकर 28 मिनट पर सूर्यग्रहण लगेगा और 5 बजकर 42 मिनट पर मोक्ष होगा. शास्त्रों के मुताबिक सूर्यग्रहण के 8 घंटे पहले सूतक काल का प्रारंभ हो जाता है. सूतक काल में देव विग्रह के स्पर्श की मनाई होती है. इसके अलावा इस समय देव आराधना के अलावा भजन, कीर्तन और मंत्र जाप का विशेष फल भी मिलता है.

यही वजह है कि ग्रहण काल के वक्त काशी में बड़ी संख्या में लोग गंगा तट के किनारे जप और तप करते नजर आते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker