सीपीसी के महासम्मेलन का नाटकीय अंदाज में समापन, पूर्व राष्ट्रपति हू को जबरन बाहर निकाला गया

दिल्लीः चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) का महासम्मेलन शनिवार को नाटकीय अंदाज में सपंन्न हुआ और मीडिया के सामने ही पूर्व राष्ट्रपति हु जिंताओ को जबरन मंच से उतार दिया गया। जिंताओ (79) राष्ट्रपति चिनफिंग और अन्य शीर्ष नेताओं के साथ ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल (संसद भवन) में पहली कतार में बैठे थे कि तभी दो लोगों ने उन्हें बैठक से जाने को कहा। माना जा रहा है कि वे दो व्यक्ति सुरक्षाकर्मी थे।

यह घटना तब हुई जब 2,296 प्रतिनिधियों की भागीदारी वाली बैठक को कवर करने के लिए स्थानीय और विदेशी मीडिया को अनुमति दी गई थी। इस घटना का करीब एक मिनट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें जिंताओ खुद को बाहर किए जाने पर सुरक्षाकर्मियों से प्रतिवाद करते हुए दिखाई देते हैं। जिंताओ ने वर्ष 2010 में 10 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्तांतरण किया था।

चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग को सात सदस्यीय पोलित ब्यूरो स्थायी समिति में जगह नहीं

वीडियो में पूर्व राष्ट्रपति कमजोर दिखाई देते हैं और उनके हाथों में एक कागज दिखता है। वह दो लोगों से उन नेताओं की घबराहट के बारे में बात करते दिखते हैं जो पूरी घटना के दौरान मूकदर्शक बने रहे। अंतत:, वह बाहर निकलते हैं। जिंताओं को चिनफिंग से कुछ कहते देखा गया जिसके जवाब में उन्होंने अपना सिर हिलाया और प्रधानमंत्री ली केकियांग को थपकी दी। इसके बाद जिंताओ को दो लोगों के साथ बाहर जाते देखा गया लेकिन उनकी निकासी के कारणों की जानकारी नहीं दी गई है।

उल्लेखनीय है कि जिंताओ ने न केवल महासम्मेलन के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया बल्कि पूरे सत्र के दौरान भी मौजूद रहे। सीपीसी की सभी बैठकें अति गोपनीय तरीके से होती हैं और इस तरह की घटना दुर्लभ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker