टीम इंडिया का एक खिलाड़ी पाकिस्तान के 11 पर पड़ता है भारी, चल निकला तो जीत की गारंटी

दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 राउंड का आगाज ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच से होगा. लेकिन, पूरी दुनिया की नजर भारत-पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में होने वाले महामुकाबले पर है. भारत के पास एक साल पहले यूएई में मिली हार का बदला लेने का मौका है. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप से अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे में इस बार टीम से ऐसे ही चमकदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

वैसे, तो भारत-पाकिस्तान के मैच में किसी एक टीम को हॉट फेवरेट कहना बेमानी होगा. क्योंकि जब यह दोनों टीमें आमने-सामने होती हैं, तो पिछले मुकाबलों की जीत-हार और आंकड़े धरे रह जाते हैं. हर मुकाबला अपने आप में नया होता है. फिर भी कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो मैच दर मैच अपने पिछले प्रदर्शन को बेहतर करते जाते हैं और कई बार अकेले ही पूरी टीम पर भारी पड़ जाते हैं.

ऐसा ही एक खिलाड़ी भारत के पास है, वो जब-जब टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ उतरा है. अकेले दम पर ही टीम की जीत तय कर दी है. इस खिलाड़ी का नाम विराट कोहली है, जिनका टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड बेमिसाल है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 4 मैच खेले हैं और इसमें से तीन में अपने प्रदर्शन के दम पर भारत को जीत दिलाई है. ऐसे में इस बार भी कोहली से ज्यादा उम्मीदें हैं. इसकी वजह है उनका पाकिस्तान के खिलाफ हालिया रिकॉर्ड.

उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से पहले एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ दो मैच खेले और दोनों में ही भारत के टॉप स्कोरर रहे. लीग मैच में उन्होंने 35 रन बनाए, जो टीम इंडिया की जीत में काम आए. वहीं, सुपर-4 के मुकाबले में भी उन्होंने टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक 60 रन बनाए थे. हालांकि, भारत यह मैच हार गया था. लेकिन, कोहली पाकिस्तान टीम पर भारी पड़े थे.

कोहली ने पाक के खिलाफ 226 की औसत से रन बनाए
टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ विराट का बल्ला जमकर रन उगलता है. उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 4 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 226 की औसत से 226 रन बनाए हैं. वो 4 मैच में से 3 में नाबाद लौटे हैं और तीनों ही मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की है. कोहली ने 2012 के टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 78 रन बनाए थे. भारत ने यह मैच 8 विकेट से जीता था. इस मैच में विराट ने 3 ओवर गेंदबाजी भी की थी और एक विकेट झटका था.

दो साल बाद बांग्लादेश में हुए टी20 विश्व कप में विराट ने 131 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 32 गेंद में नाबाद 36 रन की पारी खेल भारत को 7 विकेट से जीत दिलाई थी. 2016 के टी20 विश्व कप में भी विराट का बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ बोला. तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद कोहली ने 37 गेंद में नाबाद 55 रन ठोककर सुपर-10 के मुकाबले में भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई थी.

कोहली पिछले साल यूएई में हुए टी20 विश्व कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत के टॉप स्कोरर रहे थे. उन्होंने 57 रन बनाए थे. हालांकि, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की शानदार बल्लेबाजी के कारण भारत यह मुकाबला 10 विकेट से हार गया था.

टी20 विश्व कप में कोहली का रिकॉर्ड बेमिसाल
वैसे, भी टी20 विश्व कप में विराट कोहली टीम इंडिया की जीत की गारंटी साबित होते हैं. उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में कुल 21 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 76 की औसत से 845 रन बनाए हैं. वो 10 अर्धशतक लगा चुके हैं. इन 21 में से 15 मैच भारत जीता है. इसमें कोहली ने 96 की औसत से 575 रन बनाए हैं और 7 अर्धशतक ठोके हैं. इन आंकड़ों से साफ है कि कोहली टी20 विश्व कप में न सिर्फ पाकिस्तान, बल्कि बाकी देशों के खिलाफ भी भारत की जीत की गारंटी हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker