चीन में अमीरों की दौलत अब गरीबों में बांटी जाएगी? जिनपिंग उठा सकते हैं ये खतरनाक कदम

दिल्लीः चीन के अमीर जल्द ही अधिक जांच के दायरे में आ सकते हैं क्योंकि देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की 20 वीं पार्टी कांग्रेस की रिपोर्ट चीन की आय को समान रूप से वितरित करने के लिए अधिक मजबूत विनियमन का संकेत दिए हैं।  राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा चीन में धन जमा करने के तरीके के कड़े निरीक्षण की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद से ही इस बारे में अटकलें बढ़ रही हैं कि किसे निशाना बनाया जा सकता है और कैसे? तकनीकी क्षेत्र पर बीजिंग की कार्रवाई के बाद निजी व्यापार का विश्वास अभी भी अस्थिर है। रविवार को 20वीं पार्टी कांग्रेस को शी की रिपोर्ट ने “साझा समृद्धि” के तहत चीन के तेजी से विकास की लूट को समान रूप से वितरित करने के लिए अधिक मजबूत विनियमन का संकेत दिया। 

शी ने अपने भाषण में कहा कि हम आय वितरण और धन संचय के साधनों को अच्छी तरह से विनियमित रखेंगे। हम वैध आय की रक्षा करेंगे, अत्यधिक आय को समायोजित करेंगे और अवैध आय पर रोक लगाएंगे। शी ने कहा कि पार्टी ने “मानव इतिहास में गरीबी के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई” जीत ली है. इसका श्रेय उन्होंने अपनी घरेलू नीतियों को दिया जिनका मकसद “साझा उन्नति” है। उन्होंने कहा कि सरकार घर-व्यवस्था बनाने की प्रक्रिया को तेज करना चाहती है और धन के बंटवारे की व्यवस्था को भी बढ़ाना चाहती है। 

लिज ट्रस सरकार पर संकट बरकरार! सुएला ब्रेवरमैन ने ब्रिटेन की गृह मंत्री पद से दिया इस्तीफा

शी जिनपिंग ने कहा कि चीन आय के वितरण की प्रणाली में सुधार करेगा. उन्होंने कहा, हम राष्ट्रीय सुरक्षा और सामाजिक स्थिरता को सुनिश्चित करेंगे। हम खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करेंगे। धर्म को समाजवादी समाज के साथ अनुकूल बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम करेंगे। शी जिनपिंग का कहना था कि अमीरों की आमदनी को सही तरीके से विनियमित करना और बिजनेसमैन को समाज में और अधिक योगदान (दान) देने के लिए प्रोत्साहित करना जरूरी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker