कोरोना के नए वेरिएंट हो सकते हैं घातक

त्योहारी सीजन में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर विशेषज्ञों ने चेताया है। एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि सर्दियों के मौसम में संक्रमण फैलने की आशंका है इसलिए सतर्क रहें और मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें। इस बीच मुंबई में एक बार फिर खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। वहां अक्तूबर के पहले पखवाड़े में ओमिक्रॉन के एक्सबीबी वेरिएंट के कम से कम 18 मामले सामने आए हैं।

बुजुर्ग सबसे ज्यादा सतर्क रहें
डॉ. गुलेरिया ने कहा, कोरोना के नए वेरिएंट बदलाव के साथ आते हैं, इसलिए हमें सतर्क रहना होगा। हालांकि, अब स्थिति बदल गई है। इससे पहले टीकाकरण नहीं हुआ था लेकिन अब लगभग सभी लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है और वायरस के खिलाफ उनमें प्रतिरोधकता विकसित हो चुकी है। फिर भी हमें सावधानी बरतनी होगी। अगर आप बाहर खासकर भीड़ वाले स्थानों में जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें। उच्च जोखिम वाले और बुजुर्ग लोगों को बाहर जाने से बचना चाहिए क्योंकि उनके संक्रमित होने की संभावना ज्यादा है। ऐसी संभावना कम है कि लोग अस्पताल में भर्ती होंगे या आईसीयू में भर्ती होंगे।

नया वेरिएंट ज्यादा प्रभावशाली होगा
मेदांता अस्पताल के एमडी डॉ. नरेश त्रेहान ने कहा, इससे पहले भी कोरोना वायरस जब भी परिवर्तित (म्यूटेट) हुआ है, यह पहले से कुछ कमजोर हुआ है जैसा कि हमने ओमिक्रॉन के मामले में देखा। नए वेरिएंट और ज्यादा प्रभावशाली होंगे और फैलेंगे। इसलिए सावधान रहें।

महाराष्ट्र में नए वेरिएंट के 18 मामले 
दिवाली से पहले महाराष्ट्र में डर बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को बताया कि पिछले 15 दिनों में ओमिक्रोन के नए वेरिएंट के 18 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 13 मामले पुणे से, दो-दो नागपुर और ठाणे से तथा एक मामला अकोला जिले से सामने आया। सभी मामलों में हल्के लक्षण देखे गए। मुंबई महानगरपालिका ने लगातार दूसरे हफ्ते एडवाइजरी जारी कर लोगों से मास्क पहनने की अपील की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker