राजनाथ सिंह बोले- हमारे देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं, जरूरत उन्हें पहचानने और निखारने की है

गांधीनगर : गांधीनगर में ‘मंथन’ समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि गुजरात से लेकर असम और कश्मीर से कन्याकुमारी तक हमारे देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। इसके साथ ही रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें पहचानने, परिष्कृत करने और राष्ट्र की प्रगति से जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम सभी अवगत हैं, भारत आज दुनिया का सबसे युवा देश है। केवल जनसांख्यिकीय दृष्टि से ही नहीं, बल्कि अपने मन से भी। इसकी सोच नई है। इसके लक्ष्य नए हैं। ऐसे में नए उद्देश्यों की ओर ले जाने वाली राहें भी नई हों, यह समय की सबसे महत्वपूर्ण मांग थी। 

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि देश के सम्मिलित प्रयासों के चलते भारतीय रक्षा क्षेत्र, आने वाले समय में दुनिया भर में अग्रणी होगा, ऐसा मेरा विश्वास है। आप लोगों के प्रयासों को देखते हुए मेरा यह विश्वास और भी मजबूत हो जाता है। हमें बस पूरे लगन, और समर्पण के साथ आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि आप लोगों को जानकर अच्छा लगेगा, कि iDEX, अभूतपूर्व गति से अपना विस्तार कर रहा है। यह Tier II, और Tier III शहरों में अपनी presence बढ़ा रहा है, साथ ही यह देश के विभिन्न हिस्सों में फैले इन्क्यूबेटरों को भी अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है। 

फिर दिखा पाकिस्तान का आंतक प्रेम, दाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद पर पूछा गया सवाल तो साधी चुप्पी

राजनाथ ने दावा किया कि पिछले 7-8 सालों में देश की मानसिकता में एक बड़ा परिवर्तन हुआ है। आज राष्ट्र, साधन से अधिक, साध्य पर ध्यान दे रहा है। समस्या से अधिक, समाधान पर ध्यान दे रहा है। जब मंजिल पर हमारा ध्यान होता है, लक्ष्य पर हमारा ध्यान होता है, तो माध्यम अपने आप निकलने लगते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे हमारा देश आगे बढ़ रहा है, लगातर आर्थिक प्रगति कर रहा है, इस बात की आवश्यकता भी बढ़ रही है, कि हमारी security भी और अधिक मज़बूत हो, आत्मनिर्भर हो। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker