महाराष्ट्र: पुणे में मिला ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BQ.1 का पहला केस

पुणे: दिवाली से पहले कोरोना ने अपना एक और खतरनाक रूप दिखाया है. अमेरिका समेत कई देशों में कहर मचा चुके कोरोना वायरस के सबसे खतरनाक वैरिएंट ने अब भारत में दस्तक दी है. पुणे में सोमवार को ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BQ.1 का पहला केस सामने आया है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा कि भारत में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BQ.1 का पहला मामला पुणे के रहने वाले एक शख्स में पाया गया है. पुणे में मिला ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BQ.1 केस, देश का पहला मामला है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, BQ.1 और BQ.1.1, ओमिक्रॉन के BA.5 वैरिएंट से ही पनपे दो सब-वैरिएंट्स हैं. ये दोनों काफी खतरनाक बताए जाते हैं, क्योंकि वे कोविड -19 के खिलाफ इम्युनिटी को भी चकमा दे सकते हैं. अमेरिका में कोरोना के जितने भी सभी सक्रिय मामल हैं, उनमें से 10% लोग केवल इसी सब-वैरिएंट्स से संक्रमित हुए हैं.

अंधेरी सीट से उद्धव खेमे की एकतरफा होगी जीत? बीजेपी-शिंदे गुट ने उम्मीदवार वापस लिया

महाराष्ट्र में स्टेट सर्विलांस ऑफिसर प्रदीप आवटे ने कहा कि हाई रिस्क वाले मरीजों को अधिक एहतियात बरतने की जरूरत है. आवटे ने कहा कि मामलों में वृद्धि फिलहाल ठाणे, रायगढ़ और मुंबई तक सीमित है. हालांकि, उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान विशेष रूप से मामले बढ़ सकते हैं. हमें हाई रिस्क वाले रोगियों के लिए सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है. फ्लू जैसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें. जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लें. सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के उचित व्यवहार का निरीक्षण करें.

देश में कोरोना वायरस के मामले
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,542 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 4,46,32,430, हो गई. पिछले छह महीने में सामने आये ये सबसे कम दैनिक मामले हैं. वहीं, इसी दौरान कोविड संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1919 दर्ज की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकडों के अनुसार, एक्टिव केस यानी उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 26,449 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.06 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में उपाचारीधीन मरीजों की संख्या में 385 की कमी हुई है. मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker