हांगकांग पर हासिल कर लिया पूरा कंट्रोल, ताइवान अलगाववाद बर्दाश्त नहीं: शी जिनपिंग

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को 20 वीं कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस को बताया कि देश ने हांगकांग पर पूरा नियंत्रण हासिल कर लिया है और यहां के अराजक शासन को खत्म कर दिया है। राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि चीन ने ताइवान में अलगाववाद के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया है और क्षेत्रीय अखंडता के विरोध को रोकने में सक्षम है।

हांगकांग पर कार्रवाई के साथ ही शी जिनपिंग ने ताइवान के खिलाफ सैन्य आक्रामकता का भी बचाव किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देश की गरिमा और मूल हितों की रक्षा की गई। उन्होंने कहा कि हांगकांग में उथल-पुथल की स्थिति में केंद्र सरकार ने अपने पूरे अधिकार क्षेत्र का इस्तेमाल किया। यह चीन के संविधान और हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के मूल कानून से निर्धारित विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के आधार पर हुआ।

अलगाववाद का कड़ा विरोध किया: जिनपिंग
राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि यह सुनिश्चित किया गया कि ‘ऑर्डर’ बहाल होने के बाद हांगकांग में देशभक्तों का शासन हो। उन्होंने कहा, ‘ताइवान की स्वतंत्रता के उद्देश्य से अलगाववादी गतिविधियां और इस जुड़े मामलों में बाहरी हस्तक्षेप देखने को मिला। इसके जवाब में हमने अलगाववाद के खिलाफ दृढ़ता से लड़ाई लड़ी है और जमकर मुकाबला किया है। हम चीन की संप्रभुता की रक्षा करने और ‘ताइवान की स्वतंत्रता’ का विरोध करने के वादे पर अड़े हुए हैं।’

गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने राजधानी बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में रविवार को चीन की कम्युनस्टि पार्टी (सीपीसी) की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का उद्घाटन किया। आज यहां हो रही बैठक में शी जिनपिंग ने 19वीं सीपीसी केंद्रीय समिति की ओर से चीन की कम्युनस्टि पार्टी (सीपीसी) की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में रिपोर्ट पेश की। चीन में सत्तारूढ़ कम्युनस्टि पार्टी (सीपीसी) का 7 दिनों तक चलने वाला 20वां अधिवेशन शुरू हुआ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker