आज भोपाल में अमित शाह लॉंच करेंगे मेडिकल की हिंदी किताब

भोपाल: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज मध्य प्रदेश दौरे पर रहेंगे। इस दौरान आज भोपाल के लाल परेड मैदान में एमबीबीएस हिंदी सिलेबस की किताब का विमोचन करेंगे। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे। मध्य प्रदेश, देश में हिंदी भाषा में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने वाला पहला राज्य है। शुरुआत में हिंदी के लिए तीन विषयों का चुना गया है, जिसमें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री शामिल हैं।

97 विशेषज्ञों की टीम ने तैयार की है किताब
गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में पिछले 232 दिनों से 97 विशेषज्ञों की टीम किताबें तैयार करने में जुटी हैं। विशेषज्ञ किताब का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद कर रहे हैं। राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग लगातार काम की समीक्षा कर रहे हैं। सारंग ने बताया कि, “हम हिंदी को बढ़ावा देने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, जिसके तहत हम हिंदी में पाठ्यक्रमों का अनुवाद करते हैं। हमने पहले चरण में तीन विषयों की शुरुआत की है। दूसरे वर्ष के पाठ्यक्रमों का अनुवाद चल रहा है। कॉलेज में हिंदी की किताबें उपलब्ध होंगी जो छात्रों के लिए फायदेमंद होगा।”

फ्रांस,जर्मनी और चीन कराते हैं अपनी भाषा में पढ़ाई
उन्होंने बताया कि, “जर्मनी, रूस, चीन, फ्रांस और अन्य कॉलेजों जैसे विभिन्न देश अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाते हैं। इसलिए, हमने भी शुरुआत की है और यह पिछले 75 वर्षों में पहला प्रयोग है।” सारंग ने मंदार के बारे में भी बताया- वह स्थान जहां अनुवाद का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार ‘समुंद्र मंथन’ के दौरान भगवान ने मंदराचल (मंदर पर्वत) का मंथन किया, उसी प्रकार 97 डॉक्टरों की टीम ने मंदार (वॉर रूम) में अकादमिक मंथन किया, जिसके बाद इसे मंदार नाम दिया गया।

आसान नहीं था काम
अनुवाद में शामिल एक विशेषज्ञ ने बताया, “यह आसान काम नहीं था लेकिन हमने इसे बहुत आसान भाषा में तैयार किया है। हमने इसे इसलिए तैयार किया है ताकि यह छात्रों की पढ़ाई में मददगार हो।” विशेषज्ञ ने आगे कहा कि मेडिकल बायोकैमिस्ट्री के नए संस्करण में कुछ नए चैप्टर जोड़े गए हैं, जिसमें सोडियम, पोटेशियम, वाटर होमियोस्टेसिस, बायोकैमिस्ट्री तकनीक, विकिरण, रेडियोआइसोटोप और पर्यावरण प्रदूषक और विषाक्त पदार्थों की पढ़ाई शामिल है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker