बैंक अकाउंट खुलवाना होगा आसान, PM मोदी कल 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का करेंगे उद्घाटन

दिल्ली : सेविंग अकाउंट खोलने, पासबुक प्रिंट करने, एफडी में निवेश करने, लोन के लिए अप्लाई करने, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने आदि के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. अब घर के पास ही यह सुविधा मिलने वाली है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू कश्मीर की 2 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स समेत कुल 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (Digital Banking Units -DBUs) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे.

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री फाइनेंशियल इन्क्लूजन (Financial Inclusion) को मजबूती देने के लिए देश भर के विभिन्न बैंकों की 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स को रविवार को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन यूनिट्स का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे.

परिवारवाद को लेकर अमित शाह का कांग्रेस पर निशाना, हिमाचल में नेहरू पर भी उठाए सवाल

जम्मू-कश्मीर में खुलेंगी डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स

अधिकारियों ने कहा कि इन नई डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स में जम्मू-कश्मीर की 2 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स भी शामिल हैं. इनमें से एक श्रीनगर के लाल चौक पर स्थित एसएसआई ब्रांच है जबकि दूसरी जम्मू की चन्नी राम ब्रांच है.

बजट में देश भर के 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित करने की हुई थी घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में देश भर के 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित करने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स खोली जाएंगी.

देश के हरेक हिस्से तक डिजिटल बैंकिंग की होगी पहुंच

इन यूनिट्स की शुरुआत के पीछे सोच यह है कि देश के हरेक हिस्से तक डिजिटल बैंकिंग की पहुंच हो. इस पहल में पब्लिक सेक्टर के 11 बैंक, प्राइवेट सेक्टर के 12 बैंक और एक स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हो रहे हैं. इन डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स में ग्राहक सेविंग खोलने, अपने अकाउंट में बची राशि पता करने, पासबुक प्रिंट कराने, पैसे भेजने, एफडी निवेश के अलावा क्रेडिट-डेबिट कार्ड और कर्ज के लिए आवेदन जैसे काम कर सकेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker