अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान, क्या रूस पर हमला करेंगे NATO देश ?

ब्रसेल्स : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की परमाणु धमकियों के बाद पहली बार NATO ने अपनी सेना को युद्ध में भेजने को लेकर बड़ा बयान दिया है.  न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, NATO के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि एक रूसी परमाणु हमले से संघर्ष की दिशा बदल जाएगी, जिसमें NATO रूस पर हमला भी कर सकता है. अधिकारी ने गुरुवार को NATO के परमाणु योजना समूह की बैठक में कहा कि मॉस्को द्वारा परमाणु हथियारों के किसी भी तरह के उपयोग का परिणाम रूस के लिए बेहद नुकसानदेह होगा.

NATO के अधिकारी ने बताया कि मॉस्को द्वारा परमाणु हमला निश्चित रूप से यूक्रेन के कई सहयोगियों सहित NATO को भी सैन्य कार्रवाई करने के लिए बाध्य कर सकता है. उन्होंने कहा कि अभी भी मॉस्को अपनी परमाणु धमकियों का इस्तेमाल मुख्य रूप से नाटो और अन्य देशों को यूक्रेन के साथ सीधे अपने युद्ध में प्रवेश करने से रोकने के लिए कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन पर आक्रमण के 7 महीने से अधिक समय में रूस को व्‍यापक नुकसान हुआ है, जिसके चलते उसे पिछले महीने कई मोर्चों पर पीछे हटना पड़ गया था.

यूक्रेन से किसी भी कीमत पर युद्ध जीतने को बेताब पुतिन, ‘सुरोविकिन’ को दी जिम्मेदारी

अमेरिका ने भी दी चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अगर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करते हैं तो अमेरिका भी जवाब देने के लिए तैयार है. बाइडन ने सीधे शब्दों में कहा, ‘पेंटागन को पूछने की जरूरत नहीं है.’ सीएनएन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान बाइडन ने कहा कि अमेरिका ने परमाणु हथियार के उपयोग सहित यूक्रेन युद्ध में सभी संभावित परिदृश्यों को समाप्त कर दिया है. बाइडेन ने संकेत दिया कि रूस के परमाणु हमले की स्थिति में अमेरिका जोरदार हमला बोलेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker