जब नैंसी पेलोसी बोलीं; ट्रम्प सामने आए तो मुंह पर पंच मारकर जेल चली जाऊंगी

अमेरिका में 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद) पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों के हमले को लेकर आज 9वीं सुनवाई हुई। इस दौरान हिंसा से जुड़ा एक नया फुटेज दिखाया गया। इसमें संसद भवन में मौजूद US संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी और अन्य नेताओं को जान बचाकर सुरक्षित जगह जाते हुए देखा गया।

इतना ही नहीं वीडियो में ट्रम्प के खिलाफ नैंसी पेलोसी का गुस्सा भी देखा गया। पेलोसी ने कहा- अगर वो (ट्रम्प) कैपिटल हिल आए तो मैं उन्हें एक पंच मार दूंगी। मुझे ऐसा करने में खुशी मिलेगी। इसके लिए मैं जेल जाने के लिए भी तैयार हूं। यकीन मानें मैं इसका बेसब्री से इंतजार कर रही हूं।

पेलोसी ने ये बयान डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थकों को उकसाने वाला वीडियो देखने के बाद दिया था।

नेताओं की सुरक्षा प्रायोरिटी थी
अमेरिकी संसद भवन पर हुए हमले के दौरान दोनों पार्टियों (रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रटिक पार्टी) के नेता मौजूद थे। नैंसी पेलोसी समेत कई नेताओं को ट्रम्प के इस कदम के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

वीडियो में देखा जा सकता है कि पेलोसी तत्कालीन उप-राष्ट्रपति माइक पेंस से बैक-अप प्लान के बारे में पूछ रही हैं। उनकी पहली प्रायोरिटी नेताओं को सुरक्षित रखना और उन्हें आर्मी बेस तक पहुंचा था। इस नए फुटेज में पेलोसी को रिपब्लिकन लीडर्स के साथ भी देखा गया। वो मुद्दा एक था- हिंसा रोकना।

उत्तर कोरिया की क्रूज मिसाइल ने बढ़ाई पश्चिमी देशों की टेंशन

कमेटी ने ट्रम्प को किया तलब
मामले की सुनवाई के दौरान अमेरिकी कांग्रेस कमेटी ने ट्रम्प को समन जारी किया। द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक, कमेटी ने 13 अक्टूबर को ट्वीट किया- कमेटी ने सर्वसम्मति से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प को कमेटी की जांच के तहत हाजिर होने के पक्ष में वोट किया है। सुनवाई के दौरान नए खुलासे हुए। इसके मुताबिक, कमेटी ट्रम्प से उनकी हार से जुड़े फैक्ट्स और उनकी जिद को लेकर सवाल करेगी।

अब तक हुई सुनवाई की प्रमुख बातें

  • हिंसा शुरू होने के 187 मिनट बाद तक ट्रम्प डायनिंग रूम में बैठकर टीवी पर हिंसा देख रहे थे।
  • ट्रम्प किसी की बात सुनने तैयार नहीं थे। उन्हें कई बार हिंसा रोकने और लोगों को वापस भेजने के लिए कदम उठाने कहा गया था।
  • ट्रम्प ने कानून प्रवर्तन या राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के प्रमुखों से हिंसा को रोकने के लिए मदद नहीं मांगी।
  • ट्रम्प ये मानने तैयार नहीं थे कि चुनाव खत्म हो गया है और वे हार गए हैं। हिंसा के एक दिन बाद सामने आए वीडियो में उन्होंने इस बात का जिक्र किया था।
  • ट्रम्प ने यह कहने से भी इंकार कर दिया कि भीड़ ने कानून तोड़ा है। उन्होंने भीड़ को देशभक्त बताया। उन्होंने लोगों से कहा कि वे इस दिन को हमेशा याद रखें। ट्रम्प को इस बात का कोई पछतावा नहीं है
  • 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल में हिंसा कोई दुर्घटना नहीं थी। यह ट्रम्प का अंतिम स्टैंड था। ट्रम्प ने दंगों को अंजाम दिया और तख्तापलट की कोशिश की।
  • व्हाइट हाउस के पूर्व वकील पैट सिपोलोन की गवाही के आधार पर समिति ने माना कि व्हाइट हाउस में किसी ने भी हिंसा की निंदा नहीं की।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker