उत्तर कोरिया की क्रूज मिसाइल ने बढ़ाई पश्चिमी देशों की टेंशन

सियोल: दक्षिण कोरिया और अमेरिका की संयुक्त ड्रिल के बाद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल टेस्ट करने में जुटा हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की स्ट्रेटेजिक क्रूज मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है. लगातार हो रहे परमाणु हथियारों के परीक्षणों ने जहां कोरियाई द्वीप पर तनाव बढ़ा दिया है तो वहीं इस आशंका को भी बढ़ा दिया है कि प्योंगयांग 2017 के बाद से अपना पहला परमाणु परीक्षण कर सकता है.

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने टेस्टिंग की जानकारी देते हुए कहा कि किम ने व्यक्तिगत रूप से मिसाइलों के परीक्षण का बुधवार को निरीक्षण किया. स्थानीय मीडिया के अनुसार यह मिसाइल समुद्र से होते हुए करीब 2,000 किलोमीटर दूर जाकर गिरी है. आगे कहा गया कि प्रोजेक्टाइल ने अपने तय लक्ष्यों को निशाना बनाया था, लेकिन टारगेट पर अधिक जानकारी साझा नहीं की गई.

सिड्नी में यूपी के छात्र पर 11 बार चाकू से वार, हालत गंभीर

संतुष्ट हुए किम जोंग उन
KCNA ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता ने परीक्षणों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की, जो मिसाइलों की युद्ध क्षमता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. इन टैक्टिकल परमाणु हथियारों को जल्द कोरियाई पीपुल्स आर्मी की इकाइयों में तैनात किया जायेगा. उत्तर कोरिया ने कहा कि अभी इस सप्ताह उसके हालिया मिसाइल परीक्षणों में टैक्टिकल न्यूक्लियर ड्रिल भी शामिल है, जो दक्षिण दिशा में अटैक करने पर केंद्रित होगी.

पहले भी उत्तर कोरिया के आक्रामक रवैये के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, अल्बानिया, नॉर्वे और आयरलैंड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी. वहीं उत्तर कोरिया का विदेश मंत्रालय भी एक बयान में दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त अभ्यास पर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुका है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker