मां सरस्वती की पूजा के समय करें इस शक्तिशाली मंत्र का जाप, बुद्धि के साथ प्राप्त होगा वैभव

Maa Saraswati Mantra: ज्ञान के बिना जीवन अधूरा है और ज्ञान से ही सबकुछ संभव है. शास्त्रों में ज्ञान प्राप्त करने के लिए कई विधियां बताई हैं पर सबसे सरल और सहज विधि मां सरस्वती की पूजा को बताया गया है. मां सरस्वती की नियमित पूजा से बुद्धि और वैभव दोनों की प्राप्ति होती है. मां सरस्वती को बुद्धि, ज्ञान, संगीत और कला की देवी माना जाता है.

पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि मां सरस्वती ने प्रकट होते ही अपने वाद्य यंत्र वीणा से मधुर ध्वनि उत्पन्न की, जिससे सृष्टि के सभी प्राणियों में वाणी का विकास हुआ. मां सरस्वती को शारदा, भगवती, वीणा, वादिनी आदि नामों से भी जाना जाता है. सभी लोग बुद्धि व ज्ञान की वृद्धि के लिए मां सरस्वती की पूजा करते हैं. तो आइए जानते हैं कि किस विधि विधान से पूजा करने से मां सरस्वती जल्दी प्रसन्न होती है.

इन तरह करें मां सरस्वती को प्रसन्न

मां सरस्वती की पूजा करने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें. इसके बाद पीले वस्त्र धारण कर एक जगह को अच्छे से साफ कर लें. चौकी पर सफेद वस्त्र बिछाकर उस पर मां सरस्वती की प्रतिमा को स्थापित करें. मां सरस्वती की प्रतिमा के सामने दीपक और अगरबत्ती जलाएं. मां सरस्वती को पीले पुष्प अर्पित करें.

यह भी पढ़ें: गाड़ी और प्रॉपर्टी खरीदने से पहले जानें शुभ मुहूर्त

माता सरस्वती को पीले चंदन का टीका लगाएं और उसी चंदन को अपने मस्तक पर लगाकर मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए. इसके बाद मां सरस्वती को पीले रंग की मिठाई और पीले रंग के फलों का भोग लगाना चाहिए. साथ ही पान या सुपारी चढ़ानी चाहिए. अंत में मां सरस्वती की सच्ची श्रद्धा से आराधना करें और निम्न मंत्र का उच्चारण करें.

“ॐ श्री श्री महा सरस्वती देवी भगवती नम:”

शास्त्रों के अनुसार, इस मंत्र के जाप से मां सरस्वती जल्दी प्रसन्न होती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. मां सरस्वती की कृपा से आपकी बल, वृद्धि और विद्या में वृद्धि होती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker