नैनीताल और हल्द्वानी में कब होगा चांद का दीदार, जानें सही समय

हल्द्वानी : देश भर में करवा चौथ का व्रत विवाहित महिलाओं के लिए काफी खास होता है. हर विवाहित महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस महत्वपूर्ण दिन का हर साल बेसब्री से इंतजार करती हैं. उत्तराखंड के नैनीताल और हल्द्वानी में भी इस व्रत और पूजन के लिए इस बार महिलाओं ने काफी तैयारियां की हुई हैं. आइए जानते हैं करवा चौथ के मुहूर्त और पूजा विधि.

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. नैनीताल निवासी पंडित मार्कंडेय जोशी का कहना है कि करवा चौथ का व्रत कुछ महिलाएं 16 साल तक रखती हैं. तो वहीं कुछ महिलाएं हर वर्ष इस व्रत को अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 13 अक्टूबर को रात 1 बजकर 59 मिनट से शुरू हो रही है और 14 अक्टूबर सुबह 3 बजकर 8 मिनट पर इसका समापन होना है. इसलिए इस साल 13 अक्टूबर को ही व्रत के लिए विशेष दिन माना गया है. नैनीताल और हल्द्वानी में चंन्द्रोदय यानी चन्द्रमा के दर्शन का समय 13 अक्टूबर की शाम 7 बजकर 59 मिनट का है.

यह भी पढ़े : करवा चौथ पूजा के समय करें यह आरती, मिलेगा अखंड सौभाग्य का आशीष

हल्द्वानी शहर के आचार्य गोविंद जोशी के मुताबिक सुहागिन महिलाओं का सबसे बड़ा पर्व करवा चौथ व्रत आज है और देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी करवा चौथ व्रत की बड़ी धूम मची हुई है. प्रत्येक वर्ष कार्तिक के महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत सभी सुहागिन महिलाओं द्वारा रखा जाता है.

आचार्य गोविंद जोशी ने बताया हल्द्वानी शहर में भी 7:59 पर चंद्रोदय का उदय होगा और सभी महिलाएं इस समय चंद्रमा के दर्शन कर पाएंगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker