निवेश होगा आसान; यूपी ने तैयार की औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति,तत्काल मिलेगी प्रोत्साहन राशि

निवेश और सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि आदि छूट के लिए जीआईएस-23 से पहले लांच होंगे दो डेडिकेटेड पोर्टल.

  • पहले फेज में सीआरएम पोर्टल निवेशकों और विभागों के बीच करेगा सेतू का कार्य, जीआईएस-23 में होने वाले सभी एमओयू इसी पोर्टल के माध्यम से होंगे
  • निवेशक ओआईएमएस पोर्टल पर सरकार की नीतियों के तहत प्रोत्साहन राशि सहित अन्य छूट के लिए कर सकेंगे आवेदन, मुख्यमंत्री कार्यालय और अन्य वरिष्ठ अधिकारी करेंगे मानिटरिंग

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निवेशकों को जल्द बड़ी सहूलियत देने जा रहे हैं। इससे प्रदेश में निवेश करना और आसान होगा। साथ ही, सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सहित अन्य छूट भी समयबद्ध रूप से तत्काल मिल सकेगी। इसके लिए अवस्थापना और औद्योगिक विकास विभाग डेडिकेटेड रूप से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-23 (जीआईएस-23) से पहले आनलाइन इंसेंटिव मैनेजमेंट सिस्टम (ओआईएमएस) और कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (सीएमआर) पोर्टल लांच करने जा रहा है।

सीएम योगी ने हाल ही में निवेश की पूरी प्रक्रिया को आनलाइन और पारदर्शी बनाने के निर्देश अवस्थापना और औद्योगिक विकास विभाग के अफसरों को दिए थे। सीएम के निर्देश पर विभाग निवेश और प्रोत्साहन राशि आदि में छूट क्लेम करने के लिए दो अलग-अलग डेडिकेटेड पोर्टल तैयार कर रहा है। सीआरएम पोर्टल निवेशकों और विभागों के बीच सेतू का कार्य करेगा। पहले फेज में जीआईएस-23 में होने वाले सभी एमओयू इसी पोर्टल के माध्यम से होंगे। निवेशकों को इसी पोर्टल के माध्यम से अन्य अनापत्तियां भी जारी की जाएंगी। दूसरे फेज में निवेशकों के लिए पोर्टल पर कॉलिंग सिस्टम युक्त हेल्प डेस्क की भी सुविधा दी जाएगी।

UP में 11 मेडिकल कालेजों में नवंबर से शुरू होगी BSc Nursing की पढ़ाई, पीपीपी माडल पर बन रही बिल्डिंग

इसके अलावा सरकार की सभी नीतियों के तहत प्रोत्साहन राशि सहित अन्य छूट के लिए ओआईएमएस पोर्टल शुरू किया जा रहा है। इसमें निवेशक आवेदन से लेकर उसकी ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। इस पोर्टल की मुख्यमंत्री कार्यालय और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मानिटरिंग भी करेंगे। इससे निवेशकों को समयबद्ध रूप से प्रोत्साहन आदि लेने में आसानी होगी और उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा।

अब तक 342 करोड़ रुपए से अधिक की प्रोत्साहन राशि दी गई
सरकारी की ओर से विभिन्न नीतियों के तहत अब तक 342 करोड़ रुपए से अधिक की प्रोत्साहन राशि दी गई है। इसमें टूरिज्म, फिल्म और इंटरटेनमेंट, फूड प्रासेसिंग, डेयरी, डाटा सेंटर, इलेक्ट्रानिक्स, आईटी, मेडिकल हेल्थ, अक्षय ऊर्जा और लाजिस्टिक सेक्टर शामिल है। इस बारे में आईआईडीसी अरविंद कुमार ने बताया कि हमारी कोशिश है कि निवेशकों को सिंगल विंडो सिस्टम की सुविधाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से मिले। ओआईएमएस पोर्टल शुरू होने के बाद प्रोत्साहन राशि के वितरण में और तेजी आएगी। साथ ही निवेशक अपने फाइल को आनलाइन ही ट्रैक कर सकेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker