कर्नाटक चुनाव से पहले राज्यव्यापी दौरा शुरू करेंगे बोम्मई और येदियुरप्पा

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता बी. एस. येदियुरप्पा मंगलवार को रायचूर से प्रदेश में पार्टी के चुनावी दौरे की शुरुआत करेंगे। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। दोनों नेता ‘जन संकल्प यात्रा’ के तहत 25 दिसंबर तक 52 विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगे। सत्तारूढ़ दल का यह दौरा ऐसे समय शुरू हो रहा है जब राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा राज्य से गुजर रही है।

रूस से संबंध पर ऐसा क्या कह गए एस. जयशंकर; दुनिया भर में हो रही उनके बयानों की चर्चा

बोम्मई ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जन संकल्प यात्रा का उद्देश्य राज्य और केंद्र की भाजपा सरकारों के कार्यक्रमों, कार्यों और नीतियों को लोगों तक पहुंचाना है और भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को एक संदेश भी भेजना है कि वे राज्य में पार्टी को फिर से सत्ता में लाने के संकल्प के साथ चुनाव की तैयारी करें।’’ उन्होंने रायचूर रवाना होने से पहले यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हर जगह उत्साह है। जन संकल्प यात्रा के माध्यम से हम लोगों का विश्वास हासिल करने और 2023 के विधानसभा चुनावों में विजयी होने की उम्मीद करते हैं।’’ मुख्यमंत्री के अनुसार, इस यात्रा के दौरान वे विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे और स्थानीय पार्टी पदाधिकारियों की योजना के अनुसार कुछ स्थानों का दौरा करेंगे।

IIMC में एडमिशन के लिए ई-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, 17 अक्टूबर को आएगी पहली मेरिट लिस्ट

एक सवाल के जवाब में बोम्मई ने कहा कि वह और उनकी पार्टी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर चिंतित नहीं हैं और कहा कि इस पदयात्रा का कोई असर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया जानती है, यह किन्हें ‘जोड़’ रहा है और किन्हें ‘विभाजित’ कर रहा है। इसका कोई महत्व नहीं है। हम चिंतित नहीं हैं, हम चुनाव जीतने के लिए संकल्प यात्रा निकाल रहे हैं। हम लोगों को अपने कार्यक्रमों के बारे में बताएंगे। इससे (कांग्रेस की यात्रा के साथ भाजपा दौरे का) कोई संबंध नहीं है।’’ भाजपा का यह दौरा रायचूर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से शुरू होगा जो अनुसूचित जनजाति (एसटी) सुरक्षित सीट है और वहां वाल्मीकि समुदाय की खासी उपस्थिति है। राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण कोटा 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत और अनुसूचित जनजातियों के लिए तीन प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत करने का निर्णय लिया था।

वाल्मीकि गुरुपीठ के संत प्रसन्नानंद स्वामी एसटी कोटा बढ़ाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर हैं। बोम्मई और येदियुरप्पा मुख्य रूप से ‘कल्याण कर्नाटक’ क्षेत्र का दौरा करेंगे। वे जिन 52 सीटों का दौरा करेंगे, उनमें से 20 सीट अभी कांग्रेस और चार सीट जद (एस) के पास है। इसके साथ ही, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील अगले तीन दिनों में हावेरी, गडग और हुबली-धारवाड़ का दौरा करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker