फिटनेस रूटीन में हैवी वर्कआउट नहीं कार्डियो है जरूरी

जिम में हैवी वर्कआउट से पहले कार्डियो करवाया जाता है। ये एक तरह का वॉर्मअप होता है जो आपकी बॉडी को पूरी तरह से खोलने में मदद करता है। और अगर एक्सरसाइज के दौरान क्रैंप या फिर नस चढ़ने की समस्या को कम करता है। हालांकि कुछ लोगों को ये समक्ष नहीं आता कि आखिर कार्डियो की शुरुआत कैसे करें। तो यहां अलग-अलग एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे करें कार्डियो एक्सरसाइज- 

1) 3 कार्डियो वर्कआउट- शेरिन पुजारी, फुल टाइम पर्सनल फिटनेस ट्रेनर ने एचटी से बातचीत के दौरान यह बताया कि स्किपिंग, स्टेप अप और स्पॉट जॉगिंग। तीनों एक्सरसाइज को 1 मिनट के लिए करें। यह एक सेट है जिसमें आप 30 सेकंड के लिए ब्रेक लें। 3-5 बार दोहराएं। ये काफी फास्ट है इसलिए इसे करते समय आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है।

2) बारबेल बेंच प्रेस- इस एक्सरसाइज में आप बार को अपनी छाती की ओर नीचे लाते हैं। फिर बार को वापस ऊपर की ओर लेकर जाते हैं, अपर बॉडी के लिए ये अच्छी एक्सरसाइज है। बस इसे तब तक चलाएं जब तक कि आपकी बाहें सीधी न हों। ड्रॉप-सेट की तरह करें जैसे 16, 12, 8, 5, 1का रेप करें।

3) स्क्वाट्स- यह आपकी मांसपेशियों की ताकत और हाइपरट्रॉफी और फैट हानि को बढ़ाने और आपकी हड्डियों डेनसिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

4) 3 एक्सरसाइज को मिक्स करें- शेरिन पुजारी ने पुश, पुल और क्रंच के मिक्स सेट करने की सलाद दी है। 
पुश – पुश अप, नमस्कार, बर्पी 
पुल – टीआरएक्स पुल, पुल अप, ग्रिल पुल । 
क्रंच – सिट अप्स, माउंटेन क्लाइंबर्स, लेग राइज। 
पुश पुल क्रंच मूवमेंट में से किसी एक को चुनें। और अभ्यास करें। 1 मिनट का ब्रेक लें। 3-5 सेट दोहराएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker