वेट लॉस मिशन के दौरान ये गलतियां आपकी हेल्थ पर पड़ती हैं भारी

हर कोई चाहता है कि वह स्लिम और ट्रिम नजर आए। यही चाहत कभी-कभी हमारी हेल्थ पर भारी साबित होती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप वेट लॉस करने से पहले इसके बारे में कुछ बातें जरूर जान लें, जिससे कि आपको परेशान न होना पड़े।

आमतौर पर वेट लॉस करने के लिए लोग एक्सरसाइज, योग, डाइटिंग का सहारा लेते हैं लेकिन अगर ध्यान दिया जाए, तो बिना डाइटिंग के भी वेट लॉस किया जा सकता है। आपको सिर्फ कुछ बातों का ख्याल रखना होता है। आइए, जानते हैं कि वे कौन-सी की गलतियां हैं, जो लोग वेट लॉस जर्नी के दौरान करते हैं। 

पानी कम पीना 
आप अगर व्रत भी रख रहे हैं, तो भी पानी आपके लिए बहुत जरूरी है। इसके बिना आपके शरीर में कई प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। कई लोग वॉटर वेट कम करने के लिए पानी पीना भी छोड़ देते हैं। इससे आपको डाइजेशन से जुड़ी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज 
एक्सरसाइज हमारी बॉडी को एक्टिव रखने के लिए बहुत जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरा दिन जिम में ही बिता देंगे। इससे आपका खाना स्किप होगा और ज्यादा थकान हो जाएगी। आप एक्टिव रहने की बजाय हमेशा थके हुए रहेंगे। 


खाना खाने के बाद रनिंग 
खाना खाने के बाद वॉक करना बेहद जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप भागना शुरू कर दें। रनिंग और स्लो वॉकिंग में बहुत फर्क होता है इसलिए खाना खाने के बाद कभी भी दौड़ें नहीं, इससे आपका डाइजेशन खराब हो सकता है। 

पूरे दिन नाममात्र का खाना 
हेल्दी वेट रखने के लिए आपको हेल्दी खाना बहुत जरूरी है इसलिए कभी भी खाना छोड़कर न बैठें, इससे आपका एनर्जी लेवल कम होता है। आप हेल्दी खाने के नाम पर पूरे दिन सलाद या फिर प्रोटीन फूड ही न खाएं बल्कि बाकी विटामिन्स का ख्याल भी रखें। 

अपनी बॉडी दूसरों से कम्पपेयर करना 
आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है कि आप खुश रहें। आप जब अपनी हेल्थ या बॉडी को दूसरों से कम्पपेयर करने लग जाते हैं, तो इससे न सिर्फ आपकी टेंशन बढ़ती है बल्कि आपका फोकस अपने काम से हटकर दूसरे लोगों पर जाने लग जाता है इसलिए सिर्फ अपनी सेहत का ख्याल रखें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker