हरिद्वार पंचायत चुनाव: 70 फीसदी प्रत्याशी नहीं बचा पाए अपनी जमानत

हरिद्वार: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव, हरिद्वार में 70 फीसदी प्रत्याशी अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए है। कई सीट ऐसी है, जहां भाजपा, कांग्रेस और बसपा के प्रत्याशियों की जमानत भी जब्त हो गई है। 102 प्रत्याशियों में से 71 प्रत्याशियों की बहादराबाद ब्लॉक की 13 जिला पंचायत सीटों पर जमानत जब्त हुई है।

चुनाव आयोग के नियम के अनुसार प्रत्याशी को जमानत राशि बचाने के लिए कुल मतदान के 16 फीसदी मत चाहिए होते है। जिला पंचायत सदस्य के लिए हुए चुनाव में भले ही भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी हो, लेकिन भाजपा के प्रत्याशियों की तीन वार्ड में जमानत ही जब्त हो गई।

जबकि इसी ब्लॉक में भाजपा ने 13 में से सात सीटें जीते हे। गढ़, बोडाहेडी और आदर्श नगर टिहरी में भाजपा प्रत्याशी जमानत भी नहीं बच पाए है, जबकि बसपा की पांच से अधिक सीटों पर जमानत जब्त हुई है। कांग्रेस की सलेमपुर महदूद 2 और औरंगाबाद में जमानत जब्त हुई है। गैंडीखाता सीट में कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी नहीं घोषित किया गया था। इस सीट को ओपन ही छोड़ा गया था।

दो लाख से अधिक की हुई थी वोटिंग
बहादराबाद की 13 सीटों में 2.16 लाख से अधिक लोगों ने मतदान किया था। इसमें विजेता प्रत्याशी समेत 31 नेता ही ऐसा है जो अपना जमानत बचाने में सफल हुए है।

छह हजार है जमानत राशि
सामान्य श्रेणी के उम्मीदार के लिए जिला पंचायत सदस्य पद के लिए छह हजार जमानत राशि निर्धारित की गई है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, महिला उम्मीदवारों के लिए तीन हजार तय की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker