इन शहरों में सबसे पहले मिलेगी 5G सर्विस, बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया

दिल्लीः इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 शुरू हो गया है. इस कार्यक्रम में PM मोदी 5G सर्विस की पेशकश करेंगे.  इस कार्यक्रम में भारत के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर-रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया (वीआई), और एयरटेल – भारत में 5जी प्रौद्योगिकी की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए तकनीकी डेमो प्रदर्शित करेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5G रोलआउट का पहला चरण 13 प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में होगा. माना जा रहा है 5G भारत में बड़ा बदलाव लेकर आएगा. लेकिन ये सभी यूजर्स के लिए धीरे-धीरे पेश किया जाएगा.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने अपने इस साल के AGM 2022 में सबसे ज्‍यादा फोकस जियो 5जी नेटवर्क पर रखा था. उन्‍होंने कहा कि इस साल दिवाली पर देश के महानगरों समेत कई प्रमुख शहरों में 5जी नेटवर्क की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी.

भारत में इंटरनेट के नए युग का आगाज, PM नरेंद्र मोदी आज 5G सर्विस का करेंगे शुभारंभ

मुकेश अंबानी ने अपने AGM में कहा था कि जियो की ओर से पेश किया जाने वाला 5जी नेटवर्क नॉन स्‍टैंडअलोन 5जी नेटवर्क होगा, जो इसका सबसे लेटेस्‍ट वर्जन है और यह दुनिया का सबसे तेज नेटवर्क भी उपलब्‍ध कराएगा. यह न सिर्फ सबसे एडवांस 5जी नेटवर्क होगा, बल्कि सबसे बड़ा भी है. इसकी खास बात ये है कि पूरा नेटवर्क सिर्फ 5जी के बैंड से उपलब्‍ध कराया जाएगा, इसमें 4जी की कोई मदद नहीं ली जाएगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker