दशहरे की तारीख को लेकर ना हों कंफ्यूज

विजयादशमी और दशहरा का पर्व इस साल  पांच अक्टूबर को मनाया जाएगा। कहा जा रहा है कि कहीं-कहीं 4 अक्टूबर को भी दशहरा मनाया जाएगा। दरअसल दशहरा की तिथि नवमी के दिन ही लग रही है। इसलिए दशहरा तिथि की तारीख को लेकर कंफ्यूज हैं। भारत में रावण दहन और दुर्गा विसर्जन भी इन दिनों में होता है। दुर्गा विसर्जन को लेकर महत्वपूर्ण ग्रंथ, निर्णय सिंधु का श्लोक है, जिसमें तिथि के बारे में साफ-साफ लिखा है।

श्लोक के मुताबिक सूर्योदये यदा राजन दृश्यते दशमी तिथि अश्विन शुक्लपक्षे तू विजया नाम विधु बुधा,येत सत्य दशमयां पूर्व विधान न कार्येत अर्थात सूर्योदय काल में दशमी तिथि नहीं हो तो प्रतिमा का विसर्जन नहीं किया जाना चाहिए।  इसलिए 4 अक्टूबर को दुर्गा विसर्जन किया जा सकता है। दशहरा तिथि की मानें तो हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा का त्योहार मनाते हैं।

इस साल दशमी तिथि 4 अक्टूबर 2022 को दोपहर 2 बजकर 21 मिनट से शुरू होकर 5 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे तक रहेगी। उदयातिथि के अनुसार, विजयदशमी 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा। उदया तिथि के अनुसार दशहरा 5 को मनना चाहिए, लेकिन अगर दशमी तिथि का सूर्यास्त देखा जाए तो वह 4 अक्टूबर को है। ऐसे में अधिकतर विद्वानों का मत है कि दशहरा 5 अक्टूबर को ही मनाया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker