शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 232 अंकों की तेजी के साथ 57,377 व निफ्टी  95 अंक चढ़कर 17,111 पर खुला

मुंबई :  भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने पिछले चार सत्रों से जारी गिरावट के सिलसिले को आज तोड़ दिया और ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद सेंसेक्‍स-निफ्टी खुलते ही भागे. सेंसेक्‍स में आज 400 अंकों से ज्‍यादा का उछाल दिख रहा है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 232 अंकों की तेजी के साथ 57,377 पर खुलकर कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 95 अंक चढ़कर 17,111 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई. आज के कारोबार में निवेशकों का सेंटिमेंट शुरुआत से ही पॉजिटिव दिखा और बाजार खुलते खरीदारी शुरू हो गई. लगातार निवेश से सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 472 अंक चढ़कर 57,617 पर कारोबार करने लगा, जबकि निफ्टी 124 अंकों की तेजी के साथ 17,145 पर ट्रेडिंग कर रहा है.

आज इन स्‍टॉक्‍स में दिख रही तेजी
निवेशकों ने आज सुबह से ही Power Grid, NTPC, Infosys, ITC, Nestle India जैसी कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. हालांकि, Tech Mahindra, Kotak Bank, Titan और HDFC जैसी कंपनियों के शेयरों में आज बिकवाली हुई, जिससे ये स्‍टॉक नुकसान के साथ टॉप लूजर में शामिल हो गए.

इन सेक्‍टर्स ने दिखाया दम
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो एफएमसीजी, आईटी, ऑयल एंड गैस और पॉवर सेक्‍टर में तेजी दिख रही है. हालांकि, ऑटो, मेटल और रियल्‍टी सेक्‍टर आज लाल निशान पर दिख रहे हैं. आज के कारोबार में निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्‍मॉलकैप 100 में 0.6 फीसदी की गिरावट दिख रही है. आज निफ्टी ऑटो और मेटल में 1 फीसदी से ज्‍यादा का उछाल दिख रहा है.

एशियाई बाजारों में तेजी
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज सुबह 0.21 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.67 फीसदी के उछाल पर है. ताइवान के शेयर बाजार में भी 0.57 फीसदी का उछाल दिख रहा है, लेकिन दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी आज सुबह 0.11 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker