कम उम्र में हो रही हैं हार्ट अटैक से मौत

युवाओं में हार्ट अटैक पहले से काफी ज्यादा कॉमन होते जा रहे हैं। हाल ही में सेलेब की मौत और अचानक कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़ रहे हैं। हर कोई ये जानना चाहता है कि दिल की बीमारियों को रोकने के लिए क्या किया जा सकता है। विश्व हृदय दिवस 2022 इस वर्ष 29 सितंबर को मनाया जा रहा है और इसकी थीम सभी के लिए हार्ट हेल्थ है।

दिल रोग दुनिया भर में हर साल 18.6 मिलियन लोगों की जान लेते हैं। मुंबई के मसीना अस्पताल के डॉ. रुचित शाह इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट ने हेल्दी हार्ट के लिए कुछ सिंपल लाइफस्टाइल रूल्स के बारे में बताया है। 

1) सुर्योदय से पहले उठें

समय पर सोएं और सूर्योदय से पहले उठें। यह इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपके पास काफी समय है। सुबह के समय आप कुछ समय के लिए व्यायाम कर सकते हैं।

2) हेल्दी खाएं और अल्कोहल से बचें

हेल्दी दिल के लिए हेल्दी डायट जरूरी है। ऐसे में अपनी डायट को फलों, सब्जियों, सलाद और अंकुरित अनाज को शामिल करें। ध्यान रखें कि आपकी डायट में नमक, शक्कर और तेल कम हो। इसके अलावा आपको तंबाकू, शराब और नशीली दवाओं-धूम्रपान से बचना चाहिए।


3) एक्सरसाइज करें 

आपको हफ्ते में कम से कम पांच बार रोजाना 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए। इसमें एरोबिक, वेट ट्रैनिंग, स्ट्रेचिंग और योगा जैसी एक्सरसाइज को कम्बाइन करें।

4) जल्दी सोएं

रात को सोना आपके दिन का सबसे जरूरी हिस्सा है। यह एक ऐसा समय होता है जब आपका शरीर हेल्दी होने लगता है, और यही वह समय होता है जब आप अपने जीवन के बेस्ट आइडियाज को प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए जल्दी सोना जरूरी है। अच्छी नींद लें ताकि आप फ्रेश रहें।


5) दिन को शेड्यूल करें

अपने दिन को प्लान करें। इसके अलावा अपने दिन को अच्छे से शेड्यूल करें और एक डायरी में इसे लिखें। रात में सोने से पहले ऐसा करें। सुबह उठकर फिर से डायरी चेक करें और कुछ मिस हो तो उसे लिखें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker