Dussehra 2022: दशहरा के दिन करें ये आसान उपाय, समस्याओ से मिलेगी निजात

दशहरा के दिन कई उपाय ऐसे हैं, जिन्हें करके आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं.

दशहरा 2022 : शारदीय नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा करके उनसे आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद रावण दहन का दिन आता है, जिसे हम सभी दशहरा के नाम से भी जानते हैं. दशहरा में रावण के पुतले का दहन किया जाता है. इसका उद्देश्य बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य की जीत माना जाता है. दशहरा के दिन कई उपाय ऐसे हैं, जिन्हें करके आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं.

दशहरा के दिन करें यह 5 सरल उपाय
1. धन-समृद्धि के लिए उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरे के दिन शाम के समय माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए मंदिर में झाड़ू का दान करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में धन और समृद्धि बढ़ने लगती है.

यह भी पढ़ें – दिवाली के अगले दिन साल का अंतिम सूर्य ग्रहण

2. नौकरी और व्यापार के लिए उपाय 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्ति को नौकरी और व्यापार में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वे लोग दशहरे के दिन मां दुर्गा का पूजा कर उन पर 10 फल चढ़ाकर गरीबों में बांट दें. फल चढ़ाते समय ओम विजयायै नमः मंत्र का जाप करें. इस उपाय को करने का सबसे अच्छा समय मध्याह्न माना जाता है. इस उपाय से हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी. मान्यता है कि रावण को हराने के बाद मध्यकाल में भगवान राम ने भी दुर्गा मां का पूजन किया था.

3. कोर्ट-कचहरी से मुक्ति के लिए उपाय 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति दशहरे के दिन शमी के वृक्ष के नीचे दीपक जलाता है तो उसे हर तरह के केस से मुक्ति मिलती है, साथ ही उसे सौभाग्य की प्राप्ति भी होती है.

4. सेहत के लिए उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप लंबे समय से बीमार हैं या किसी तरह के संकट से जूझ रहे हैं तो पानी वाला साबुत नारियल अपने ऊपर से 21 बार उतारकर रावण दहन की आग में डाल दें. ऐसा हर वह व्यक्ति कर सकता है, जो बीमार है या फिर किसी संकट से गुजर रहा है.

5. आर्थिक उन्नति के लिए उपाय
यदि आप लंबे समय से आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो दशहरे के दिन से लगातार 43 दिनों तक कुत्ते को प्रतिदिन बेसन का लड्डू खिलाएं. इससे आपकी धन संबंधित सारी समस्याएं दूर हो जाएंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker