दुर्लभ होती है हथेली की ये रेखा, खोलती है शादी से लेकर दांपत्य जीवन के कई राज

Palmistry: हस्तरेखा शास्त्र के माध्यम से व्यक्ति के स्वभाव, उसके हाव-भाव और उसके आने वाले कल यानि भविष्य का आकलन किया जा सकता है. हथेली पर मौजूद रेखाएं और निशान व्यक्ति से संबंधित धन, आयु, मान-सम्मान, नौकरी जैसे विषयों के बारे में दर्शाती हैं. इसी प्रकार हथेली पर एक रेखा होती है, जो विवाह होने से लेकर दांपत्य जीवन के बारे में कई राज खोलती है. आइये जानते हैं विवाह रेखा यानि मैरिज लाइन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में.

कहां होती है विवाह रेखा
पंडित इंद्रमणि घनस्याल
 के अनुसार, हाथ की कनिष्ठिका अंगुली के नीचे बुध पर्वत के पास हथेली से बाहर की ओर गुजरने वाली रेखा विवाह रेखा होती है. हथेली की इस जगह पर एक से ज्यादा रेखाएं भी हो सकती हैं, ये रेखाएं वैवाहिक जीवन से जुड़ी जानकारी से अवगत करवाती हैं. स्पष्ट और गहरी दिखने वाली मैरिज लाइन शुभ मानी जाती है.

यह भी पढ़े : इन मुहूर्त में न करें कलश स्थापना

वैवाहिक जीवन होता है सुखी
ज्योतिषियों के अनुसार, स्पष्ट और गहरी विवाह रेखा वाले व्यक्ति का वैवाहिक जीवन काफी सुखमय होता है. इससे वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है. उनका दांपत्य जीवन हंसी-खुशी के साथ गुजरता है. वहीं, टूटी या अधिक रेखाओं के होने पर विवाह में अड़चनें आ सकती हैं.

ज्योतिषियों के अनुसार, अगर विवाह रेखा हृदय रेखा के समीप होती है तो वे स्त्री की ओर जल्द आकर्षित होते हैं और उनकी शादी 20 साल की उम्र में हो जाती है. विवाह रेखा छोटी होने पर 22 वर्ष की उम्र में विवाह होने का योग बना रहता है. एक से अधिक रेखाएं व्यक्ति के प्रेम संबंध को दर्शाती हैं.

बिगड़ते हैं वैवाहिक संबंध
ज्योतिषियों के अनुसार, अगर महिला के हाथ में विवाह रेखा के शुरू में कोई निशान हो तो वैवाहिक संबंध बिगड़ने का भय बना रहता है. दोनों के बीच तनातनी का माहौल रहता है. स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे व्यक्ति का विवाह शुभ नहीं माना जाता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker