अमेरिका: डेनवर में हवा में टकराए 2 छोटे विमान, हादसे में 3 की मौत

कोलोराडो : अमेरिका के कोलोराडो की राजधानी डेनवर से एक बड़ी घटना की खबर है. शनिवार को दो छोटे हवाई जहाज की बीच हवा में टक्कर हो गई है. इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है. बोल्डर काउंटी शेरिफ कार्यालय ने एक बयान में कहा कि एक विमान में सवार दो लोग मलबे में मृत पाए गए और दूसरे विमान में सवार व्यक्ति का शव उस विमान के मलबे में एक अलग स्थान पर मिला है. माउंटेन व्यू फायर रेस्क्यू जो इस क्षेत्र में कार्य करता है, ने तीन मौतों की पुष्टि की है. वहीं पुलिस ने भी इलाके में कुछ सड़कों को बंद कर दिया है.

टक्कर स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह नौ बजे से ठीक पहले हुई है. फिलहाल पीड़ितों की पहचान जारी नहीं की गई है. नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि वह कोलोराडो के लॉन्गमोंट के पास सेसना 172 और सोनेक्स जेनोस विमान के बीच टक्कर की जांच कर रहा है. लॉन्गमोंट डेनवर से लगभग 30 मील (50 किलोमीटर) उत्तर में है.

जयपुर में बढ़ा अपना आशियाना का क्रेज, प्रोपर्टी कारोबारियों के चेहरों पर लौटी रौनक

सेसना 172 जिसे स्काईहॉक के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे लोकप्रिय हवाई जहाजों में से एक है. इसमें चार लोगों के बैठने की जगह होती है. यह आमतौर पर फ्लाइट इंस्ट्रक्शन में उपयोग किया जाता है. वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार अमेरिका में विमानों का बीच हवा में टकराने का मामला काफी कम है. अब तक सबसे अधिक एक वर्ष में अमेरिका में ऐसे 30 मामले सामने आए हैं.

मालूम हो कि अमेरिका में विमानन नियमों के तहत निजी पायलटों को अपने आस-पास हवा में उड़ने वाले अन्य विमानों को “देखने और टालने” की आवश्यकता होती है. उन्हें टेकऑफ और लैंडिंग प्रक्रियाओं का बारीकी से पालन करना होता है. टक्कर आबादी वाले और हैवी ट्रैफिक वाले इलाकों में अधिक होने की संभावना होती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker