बारिश से तार-तार हाईवे,चारधाम रूट पर बदरीनाथ-गंगोत्री हाईवे भूस्खलन से बंद, फसे यात्री

देहरादून : उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से नेशनल हाईवे सहित कई सड़कें बंद हो गईं हैं। चारधाम यात्रा रूट पर बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री हाईवे बंद होने से तीर्थ यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। हाईवे और सड़कों के बंद होने से दोनों ओर गाड़ियों की लाइनें लग गईं।

प्रशासन द्वारा बंद सड़कों को खोलने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन खराब मौसम और लगातार हो रही बारिश बाधा बनी हुई है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार, ऋषिकेश-बदरीनाथ मार्ग पर कोड़ियाला शिवपुरी और तीन पानी के पास मलबा गिरने से मार्ग बाधित हो गया था।

मार्ग बाधित होने से विभिन्न स्थानों पर यात्री फंसे हैं।  चारधाम यात्रियों को ऋषिकेश में ही रोक दिया गया था। गंगोत्री हाईवे भी मलबा गिरने से बाधित हो रहा है।  नेशनल हाईवे के कर्मचारी मलबा हटाने में जुट गए हैं लेकिन लगातार मलबा गिरने से दिक्कत आ रही है। उधर, बदरीनाथ हाईवे पर लगभग 3 घंटे बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाई है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की वर्षगाँठ पर सीएम योगी ने दिए निर्देश- उत्सव के रूप में मनेगा ‘आयुष्मान भारत दिवस’

शिवपुरी के पास से मार्ग खोल दिया गया है, जबकि तीन पानी के पास मलबा हटाया जा रहा है।  एनएच  के सहायक अभियंता एसके द्विवेदी के मुताबिक लगातार मलबा गिरने से मार्क फिर बाधित हो सकता है इसलिए वाहनों को विभिन्न स्थानों पर रोककर आगे भेजा जा रहा है। 

मौसम विभाग बारिश पर रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान की बात मानें तो शुक्रवार और शनिवार के लिए पर्वतीय जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। हरिद्वार,  देहरादून,  रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, टिहरी जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट है। बिजली गिरने व चमकने को लेकर भी कहीं कहीं ऑरेंज अलर्ट है।

तीर्थ यात्रियों की भीड़
भारी बारिश और खराब मौसम के बीच तीर्थ यात्रियों का उत्साह कम होने का नाम नहीं ले रहा है। देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। चारधाम में जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए सरकार ने पंजीकरण अनिवार्य किया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker