ऑनलाइन स्कैम से लोगों को बचाएगा Google, देश भर में चलेगा अभियान

दिल्ली : गूगल अपने सेफर इंडिया इवेंट के लेटेस्ट एडीशन को लेकर सुर्खियों में है. इंवेट में कंपनी इंटरनेट यूजर्स की सुरक्षा के लिए विभिन्न पहलुओं के बारे में बात की है. इवेंट में गूगल ने कहा कि वह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुरक्षा के लिए एक नया अभियान ला रहा है. इस अभियान के तहत गूगल लोगों को उन घोटालों के बारे में जागरूक करेगा जो उनको निशाना बनाते हैं. Google का कहना है कि भारत में 25 अगस्त तक उसके 700 मिलियन ऑनलाइन यूजर्स थे.

इस बीच कंपनी ने नॉर्टन (Norton ) की एक रिपोर्ट का भी हवाला दिया है, जिसमें कहा गया है कि भारत में 2022 के पहले 5 महीनों में 18 मिलियन साइबर हमले हुए हैं. इसके अलावा कई लोगों ने फर्जी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड मैसेज और जॉब संबंधित मैसेज मिलने की बात कही है. रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह के मैसेज पर क्लिक करने से यूजर्स को नुकसान हो सकता है. रिपोर्ट में कहा कहा गया है कि ऐसे स्कैमर्स को ट्रैक करना मुश्किल हो गया है. इतना ही नहीं Google का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) प्रोग्राम भी इस खतरे को विफल करने में सक्षम नहीं है.

वायु सेना के सूर्यकिरण विमान कल भुवनेश्वर में दिखाएंगे करतब

स्कैमर्स को रोकना हुआ मुश्किल
बता दें कि  गूगल इन स्कैमर्स के अकाउंट को सस्पेंड करने और इन एंट्री को रोकने का दावा करता है, लेकिन फिर भी इस तरह की घटनाओं को नियंत्रित करना मुश्किल है. इसलिए, कंपनी लोगों को इस बारे में शिक्षित करना चाहती है. इसके लिए वह ऐसे ऐड कैंपेन लेकर आ रही है जो उनको इस बारे में जागरूक करते हैं. यह ऐड लोगों से इस तरह के मैसेज फोन पर मिलने पर सावधान रहने के लिए कहते हैं.

Child Protection Website शुरू की
साथ ही Google डेवलपर्स के लिए भी एक साइबर सुरक्षा रोड शो शुरू कर रहा है, जिसका उद्देश्य 100,000 डेवलपर्स को सिक्योरिटी, प्राइवेसी और एन्क्रिप्शन की बेहतर जानकारी देना है. Google ने भारत के लिए अपनी नई Child Protection Website भी शुरू कर दी है, जो आने वाले महीनों में हिंदी, तमिल, बंगाली जैसी स्थानीय भाषाओं और अन्य भाषाओं में उपलब्ध होगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker