ट्रेन में रिजर्वेशन कराना हुआ और आसान, आईआरसीटीसी ने दिया आसान विकल्‍प

दिल्‍ली: ट्रेनों में रिजर्वेशन कराना अब और भी आसान हो गया है. लोग आईआरसीटीसी के साइट में या अन्‍य किसी एप में जाए बगैर रिजर्वेशन करा सकते हैं. लोगों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी चैटबोट से रिजर्वेशन कराने का विकल्‍प दिया है. यह सुविधा हाल ही में शुरू की गयी है. आईआरसीटीसी के अनुसार चैटबोट पर रिजर्वेशन काफी संख्‍या में लोग करा रहे हैं.

आईआरसीटीसी की बेवसाइट से रोजाना 10 लाख से अधिक टिकट बुक होते हैं. इसके अलावा यात्री स्‍टेशन जाकर और अन्‍य एप से भी टिकट बुक कराते हैं. लोगों को राहत देने के लिए आईआरसीटीसी ने चैटबोट के जरिए रिजर्वेशन की सुविधा शुरू की है. इससे आसानी से रिजर्वेशन कराया जा सकता है. इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करने की भी जरूरत नहीं है. आईआरसीटीसी के अनुसार चैटबोट पर काफी अच्‍छा रिस्‍पांस आ रहा है.

वैक्सीन लगने के बावजूद शख्स को हुआ मंकीपॉक्स, जबकि पहले रिसर्च ने पाया था असरदार

इस सुविधा के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के बराबर ही सर्विस चार्ज देना होगा. स्‍लीपर क्‍लास के लिए 10 रुपये और एसी क्‍लास के लिए 15 रुपये यूपीआई से भुगतान करने पर तथा स्‍लीपर क्‍लास के लिए 20 रुपये और एसी क्‍लास 30 रुपये किसी भी पेमेंट मोड से भुगतान करने पर देना होगा.

व्‍हाट्सअप पर करें फूड ऑर्डर

ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को खानपान में अब परेशानी नहीं होगी. यात्री व्‍हाट्सअप से किसी भी स्‍टेशन पर मनचाहे रेस्‍त्रां से खाने का ऑर्डर कर सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन ने यात्रियों की सुविधा के लिए व्‍हाट्सअप फूड डिलेवरी सिस्‍टम शुरू किया है. भारतीय रेलवे के अनुसार पूर्व में यह सुविधा 100 के करीब रेलवे स्‍टेशनों पर थी, लेकिन सुविधा की सफलता के बाद करीब 500 स्‍टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी गयी है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker