कोविड के चलते वंदेभारत 2 में किये गए कुछ बड़े बदलाव, जाने इस खबर में

दिल्‍ली. वंदेभारत 2 पहली दोनों वंदेभारत से कई सुविधाओं में अलग है. इसमें एक परिवर्तन कोविड के चलते किया गया है. इस बदलाव के बाद सामान्‍य ट्रेनों के मुकाबले यह ट्रेन यात्रियों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से अधिक सुरक्षित हो गयी है. यह बदलाव आने वाली सभी वंदेभारत ट्रेनों में किया जाएगा. रेलमंत्री ने इसकी घोषणा हाल ही में की है.

वंदेभारत ट्रेन में हवा से आने वाले कीटाणु, बैक्‍टेरिया और अन्‍य वायरस को दूर रखने के लिए कैटेलिटिक अल्ट्रा वायलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया गया है. यह सिस्‍टम नए डिजाइन में वायु शुद्धिकरण के लिए रूफ माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) स्‍थापित है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव के अनुसार केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ), चंडीगढ़ की सिफारिश पर इस सिस्टम को आरएमपीयू के दोनों सिरों में स्थापित किया गया है, जिससे ताजी हवा और वापस आ रही हवा के माध्यम से आने वाले कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस युक्त हवा को फिल्टर और साफ किया जा सके. जिससे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को स्‍वस्‍थ्‍य माहौल में यात्रा कर सकें.

30 सितंबर को अहमदाबाद से शुरू हो सकती है वंदेभारत

नई वंदेभारत ट्रेन 30 सितंबर से शुरू हो सकती है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव के अनुसार ट्रेन को सीआरएस क्‍लीयरेंस मिल चुका है. यानी अब ट्रेन चलने के लिए बिल्‍कुल तैयार है. संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि 30 सितंबर को अहमदाबाद से ट्रेन को झंडी दिखाई जा सकती है.

INS विक्रांत के लिए एडवांस फाइटर जेट बेचने की लगी होड़, अमेरिका और फ्रांस आगे

एक वर्ष में 75 वंदेभारत ट्रेन आएंगी

भारतीय रेलवे की 15 अगस्‍त 2023 से पहले (एक साल में) 75 वंदेभारत ट्रेन ट्रैक पर उतारने की तैयारी है. रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railway) के अनुसार नई ट्रेन के निर्माण के बाद बची 74 वंदेभारत ट्रेनों का प्रोडक्‍टशन जल्‍दी-जल्‍दी किया जाएगा. पहले शुरू के दो-तीन माह में प्रतिमाह दो से तीन वंदेभारत का निर्माण किया जाएगा. इसके बाद प्रतिमाह प्रोडक्‍टशन बढ़ाकर 6 से 7 तक किया जाएगा. इस तरह अगले वर्ष तक 75 या इससे अधिक ट्रेनें तैयार कर ली जाएंगी.

थोड़ा अलग है नई वंदेभारत

रेलवे बोर्ड के अनुसार तकनीकी रूप में नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस में बदलाव किए गए हैं. मौजूदा वंदेभारत ट्रेन में सीट का पिछला हिस्‍सा ही मूव कर सकता है, जबकि नई ट्रेन में पूरी सीट सुविधा अनुसार मूव कराई जा सकती है. इसके अलावा यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए बदलाव किए गए हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker