साइरस मिस्त्री की मौत के बाद कौन संभालेगा खरबों का कारोबार, 2 माह के भीतर ही टूट गया परिवार

मुंबई : उद्योगपति साइरस मिस्त्री की अचानक मौत ने शापूरजी पलोनजी ग्रुप को दोहरा झटका दिया है. मिस्त्री के पिता और ‘बॉम्बे हाउस के फैंटम’ कहे जाने वाले पलोनजी शापूरजी मिस्त्री का भी इसी साल 28 जून को  निधन हो गया था. वे 93 साल के थे. अब साइरस मिस्त्री के असामयिक निधन ने सबका ध्यान 157 साल पुराने कारोबारी समूह पर वापस ला दिया है, जिसकी कुल संपत्ति 2.40 लाख करोड़ रुपए है. निवेशक परेशान हैं कि समूह का उत्तराधिकारी कौन होगा? क्योंकि वे इस बात को लेकर निश्चित नहीं हैं कि मिस्त्री के दो बेटों – फिरोज और जहान में से कोई भी कार्यभार संभालने के लिए तैयार है या नहीं.

आर. चौकसी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के प्रबंध निदेशक देवेन चौकसी का कहना है कि शापूरजी पलोनजी समूह की कंपनियां पेशेवर रूप से चलाई जाती हैं. निवेशकों को चाहिए कि वे अगले सलाहकार की तलाश करें क्योंकि साइरस मिस्त्री के दो बेटे हैं और यह तय नहीं है कि वे कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं. उत्तराधिकारी को लेकर फिलहाल कुछ भी साफ नहीं है.

साइरस मिस्त्री का परिवार
साइरस मिस्त्री ने 1992 में रोहिका छागला से शादी की. उनके दो बेटे जहान मिस्त्री और फिरोज मिस्त्री हैं. रोहिका छागला खुद एक कॉर्पोरेट आइकन रही हैं. इतना ही नहीं, कुछ निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों में वह निदेशक का पद भी संभाल चुकी हैं. छागला के पिता जाने-माने वरिष्ठ वकील इकबाल छागला हैं. उनकी मां रोशन छागला हैं.

फसल के हो रहे नुकसान व उपज के सुरक्षित भंडारण के लिए योगी सरकार ने उठायें महत्वपूर्ण कदम

कंपनियों के शेयरों में मिलाजुला कारोबार
साइरस मिस्त्री के निधन के अगले दिन सोमवार को शेयर बाजारों में शापूरजी पलोनजी समूह की कंपनियों के शेयरों में मिलाजुला कारोबार हुआ. यूरेका फोर्ब्स के शेयर, जहां जून तिमाही के अंत में शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड की लगभग 9% हिस्सेदारी थी, बीएसई पर 1% गिर गया, जबकि बेंचमार्क सेंसेक्स इंडेक्स में 0.75% की बढ़त थी. इस बीच, स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी और फोर्ब्स एंड कंपनी के शेयरों में भी 0.61% और 5% की गिरावट आई.

कंपनी में किसकी कितनी हिस्सेदारी
शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के पास जून, 2022 के अंत में स्टर्लिंग और विल्सन आरई में 25% हिस्सेदारी थी, जबकि साइरस पलोनजी मिस्त्री और पलोन शापूर मिस्त्री के पास अलग-अलग 0.38% की हिस्सेदारी थी. फोर्ब्स एंड कंपनी की बात करें, तो शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के पास जून, 2022 के अंत में 72.56% हिस्सेदारी थी.

सदी से गोरक्षपीठ के लिए सितंबर है खास, इस महीने गुरु-शिष्य के रिश्ते की मिसाल बनती है गोरक्षपीठ

क्या कहते हैं विश्लेषक
बाजार पर नजर रखने वाले अंबरीश बालिगा का कहना है कि मिस्त्री की मौत का निश्चित रूप से कंपनी पर असर होगा. मिस्त्री ने समूह को कर्ज के जाल से बाहर निकाला. निवेश के दृष्टिकोण से, विश्लेषकों का कहना है कि निवेशकों को कंपनी में विश्वास बनाए रखना चाहिए और तुरंत निर्णय से बचना चाहिए. इसके साथ ही वे चेतावनी भी देते हैं कि अनिश्चितता के बीच निवेशकों को कंपनी के शेयर गिरने पर उसे खरीदने से बचना चाहिए.

सड़क हादसे में हुई साइरस मिस्त्री की मौत
गौरतलब है कि मिस्त्री की महाराष्ट्र के पालघर में रविवार को हुई एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. वह अहमदाबाद से मुंबई के सफर के दौरान कार हादसे का शिकार हो गए. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना उस वक्त हुई जब मिस्त्री की कार मुंबई से सटे पालघर जिले में एक डिवाइडर से टकरा गई. जन्म से आयरिश नागरिक मिस्त्री पलोनजी शापूरजी मिस्त्री के सबसे छोटे बेटे थे. उन्होंने मुंबई से शुरूआती पढ़ाई करने के बाद लंदन के इंपीरियल कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग और लंदन बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री ली थी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker