क्या आप भी सफ़ेद बालों से है परेशान ? तो करे यह उपाए

Hair Treatment: क्या आपको बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं. क्या आपके घर में कोई ऐसा बच्चा है, जिसके बाल स्कूल जाने के दिनों में ही सफेद हो गए हैं और दूसरे बच्चे उसे चिढ़ाते हैं? क्या सफेद बालों की वजह से आपका आत्मविश्वास डगमगा रहा है? परेशान मत हों और सफेद बालों को लाइफस्टाइल से जुड़ी गड़बड़ी (Lifestyle Disease) मानने की गलती भी न करें. निश्चित तौर पर सफेद बाल लाइफस्टाइल डिजीज भी है. लेकिन कई बार इसके कारण अंदरूनी भी होते हैं. कई लोगों के जेनेटिक डिसऑर्डर (Genetic Disorder) की वजह से बाल सफेद होने की समस्या होती है. कुछ लोगों के खानपान की आदतें और प्रदूषण के कारण भी बाल सफेद हो जाते हैं.

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप क्या उपाय अपनाते हैं? जाहिर है आपको जवाब डाई होगा. लेकिन हम यहां आपको कुछ आसान और प्राकृतिक तरीके बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप बोलों को नैचुरली काला कर सकते हैं. यह उपाय आपके रूखे और बेजान बालों में फिर से जान भर देंगे और आपकी लहराते बालों के दीवाने एक बार फिर आपके प्रेम पाश पर आ जाएंगे. हम यहां जो उपाय बता रहे हैं उन्हें इस्तेमाल करके आप अपने काले बालों के साथ ही आत्मविश्वास को भी फिर से पा लेंगे

नारियल तेल और मेहंदी – Coconut Oil and Henna

अमय सफेद हुए बालों को फिर से काला करने के लिए यह उपाय बेहद लाभदायक है. वैसे भी नारियल तेल को बालों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है और मेहंद एक नेचुरल हेयर कलर के तौर पर भी काम करता है. बालों को नैचुरली काला बनाने के लिए सबसे पहले मेहंदी की पत्तियों को धूप में सुखा लें. 4-5 चम्मच नारियल तेल को गर्म करें और इस उबलते तेल में सूखी पत्तियों को डाल दें. तेल में कलर आने पर आंच बंच कर दें. तेल को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और गुनगुना तेल बालों पर जड़ों से लगाएं. करीब आधे घंटे तक इस मिश्रण को लगे रहने दें और फिर आधे घंटे में साफ पानी से धो लें. नियमित तौर पर ऐसा करने से आपके बालों में नैचुरल कलर जैसी चमक आ जाएगी. 

नारियल तेल और आंवला – Coconut Oil and Amla

नारियल तेल के गुण तो आप जानते ही हैं. आंवला यानी Gooseberry में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. आयुर्वेद में आंवले को अमृत समान माना जाता है. आवले को हमारी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है. इसमें कोलेजन बढ़ाने की शक्ति होत है. आंवले में विटामिन सी तो होता ही है, इसमें आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

इस उपाय को करने के लिए 4-5 चम्मच नारियल तेल में 2-3 चम्मच आंवला पाउडर मिला लें. इस मिश्रण को गर्म करें और ठंडा करके सिर की त्वचा यानी स्कैल्प पर इससे मालिश करें और पूरे बालों पर लगाएं. रात में इस मिश्रण को लगाकर ऐसे ही छोड़ दें, सुबह सिर को साफ पानी से धो लें. इस उपाय का असर कुछ ही दिनों में आपके बालों में नजर आने लगेगा और आपके बाल प्राकृतिक तौर पर काले नजर आने लगेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker