तालिबान को SAARC में शामिल कराने की मांग पर अकेला पड़ा पाकिस्तान

तालिबान के लिए समर्थन जुटाने का प्रयास कर रहे पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की शनिवार की होने वाली बैठक में एक सीट देने की अनुमति को अस्वीकार कर दिया।

सार्क की अगुआई कर रहे नेपाल ने भी पाकिस्तान की इस मांग को ठुकरा दिया है। नेपाल ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान की अपदस्थ सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले गुलाम इसाकजई को लिखित आश्वासन प्रदान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि सार्क सदस्य पाकिस्तान के अनुरोध पर आम सहमति तक नहीं पहुंच सके या तालिबान की गारंटी नहीं दे सके कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान होने वाली बैठक में शामिल हो सकता है।

इसके कारण आठ दक्षिण एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द कर दी गई। सार्क में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल है।

भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया कि पाकिस्तान ने तालिबान को बैठक में शामिल होने पर जोर दिया, लेकिन कोई अन्य देश इस मांग पर सहमत नहीं हुआ।

तालिबान को भारत ने अफगान लोगों के प्रतिनिधि के रूप में मान्यता नहीं दी है। इसे अन्य देशों द्वारा भी मान्यता प्राप्त नहीं है।

इसके नए कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्यों को अभी भी संयुक्त राष्ट्र द्वारा काली सूची में डाला गया है। अधिकांश अमेरिकी एजेंसियों द्वारा ‘वांटेड’ लिस्ट में हैं। यहां तक कि, रूस और चीन ने भी अभी तक तालिबान को मान्यता नहीं दी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker