जैसलमेर ट्रिप को बनाएं रोमांचक

इन दिनों हर कोई जमकर ट्रिप प्लान कर रहा है। कोई पहाड़ तो कोई समंदर की और रुख कर रहा है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एडवेंचर ट्रिप प्लान कर रहे हैं।

एडवेंचर ट्रिप जितने खतरनाक होते हैं, उतने ही एक्साइटिंह भी होते हैं।  ऐसे में आज आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे एडवेंचर स्पोर्ट्स के बारे में जिसका लुफ्त उठाना कई लोगों की ख्वाइश है।

जैसलमेर के एडवेंचर स्पोर्ट्स देशभर में काफी पॉपुलर हैं। ऐसे में आप जैसलमेर जाने का प्यान बना रहे हैं, तो इस एडवेंचर स्पोर्ट्स को एक बार जरूर ट्राई करें। आइए, जानते हैं। 

कैमल रेसिंग 

इस बात से हर कोई वाखिफ है कि ऊंट को रेगिस्तान की शान माना जाता है। ऐसे में हार्स और कैमल रेसिंग जैसलमेर में सबसे पॉपुलर है, हालांकि पूरे राजस्थान में ये खूब पॉपुलर है।  इस रेस को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। कैमल रेसिंग आम दिनों के अलावा एनुअल डेजर्ट फेस्टिवल में भी होता है, जो कि फरवरी में आयोजित किया जाता है। 

क्वाड बाइकिंग 

क्वाड बाइकिंग का हर कोई दीवाना है, लड़कों से लेकर लड़कियों तक हर कोई इसका लुफ्त उठाता है। क्वाड बाइकिंग ना सिर्फ एक्साइटिंग बल्कि काफी एडवेंचर्स भी होती है। सीजन के दौरान आपको यहां अच्छा खासा डिस्काउंट मिल सकता है। इसके अलावा आप एटीवी सवारी का आनंद ले सकती है। 

ज्यादातर युवा इसे करने से डरते हैं, वहीं कई लोगों की इसे करने की ख्वाहिश होती है कि वह जिंदगी में इस स्पोर्ट को एक बार जरूर करना चाहते हैं। जिप लाइनिंग करते हुए रेगिस्तान का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। डेयोर कैंप में 250 मीटर से अधिक फैली जीप लाइन का आनंद ले सकते हैं।

हॉट एयर बैलून

रेगिस्तान की खूबसूरती देखने के साथ अगर आप रिलैक्स करना चाहते हैं, तो हॉट एयर बैलून जैसे रोमांचक एक्टिविटी का मजा जरूर लें। सुर्यास्त और सुर्योदय के दौरान ये जगह और भी खूबसूरत लगती है। 

डेजर्ट ड्यून सफारी 

दुबई सफारी को देख अगर आपको भी सफारी का मजा उठाना है, वो भी बिना दुबई गए तो आप जैसलमेर जा सकते हैं। जैसलमेर से लगभग 45 किलोमीटर दूर सिर्फ रेत ही दिखाई देती है। जैसलमेर में लामा टूर एंड ट्रैवल्स कंपनी ने देश में पहली बार डेजर्ट ड्यून सफारी का आयोजन किया था। वहीं अब लोगों के बीच यह आकर्षण का केंद्र बन गया है।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker