देवबंद में NIA और ATS ने मारा छापा, विदेशी फंडिंग मामले में युवक को उठाया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने शनिवार सुबह सहारनपुर देवबंद में छापेमारी की। इस दौरान बिहार के रहने वाले एक संदिग्ध युवक को हिरासत में लिया। देवबंद में हुई इस छापेमारी से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। जानकारी के मुताबिक एनआईए की टीम ने विदेशी फंडिंग के मामले में युवक को हिरासत में लिया है। जिसे वह अपने साथ पूछताछ के लिए दिल्ली गई है।

शनिवार सुबह एनआईए की टीम ने नगर के मोहल्ला खानकाह स्थित बड़ा दरवाजा से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। वह बिहार के जिला कटिहार का रहने वाला है। जानकारी के मुताबिक पकड़ा गया युवक साल 2008 में जिले के एक मदरसे में तालीम हासिल कर चुका है और वर्तमान में एक कुतुबुखाना (पुस्तकों की दुकान) में काम कर रहा था। युवक को विदेशी फंडिंग के मामले में टीम ने हिरासत में लिया है। संदिग्ध के साथ ही टीम उसकी पत्नी को भी साथ लेकर देवबंद स्थित एटीएस सेंटर लेकर गई थी। लेकिन पूछताछ के बाद पत्नी को छोड़ टीम युवक को अपने साथ दिल्ली ले गई।

युवक के पास से मिले लेपटॉप को भी एनआईए की टीम अपने साथ ले गई है। एनआईए की टीम बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र, मालेगांव और जम्मू कश्मीर में छापा मारी कर रही है। जहां से कई संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। माना जा रहा उनसे पूछताछ के आधार पर ही देवबंद से संदिग्ध को उठाया गया है। हालांकि देवबंद पुलिस मामले से अभी भी अनभिज्ञता जता रही है। जबकि एटीएस के अधिकारी उच्चाधिकारियों से इस सम्बंध में संपर्क करने को कहकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

मेरठ में भी एनआईए, एटीएस और आईबी की संयुक्त छापेमारी

एनआई, एटीएस और आईबी टीम भोर 3 बजे के आसपास मेरठ के सरूरपुर पहुंची। यहां स्थानीय चौकी पुलिस की मदद से खिवाई गाव में करीब आधा दर्जन के आसपास घरों में दबिश दी। वहीं, गांव के बाहर बनी मस्जिद से मेहकार नाम के युवक को हिरासतम में लिया है। मेकाहर काफी समय से मस्जिद में रहकर काम करता था। जानकारी के मुताबिक उसने पाकिस्तान के कुछ लोगों के साथ व्हाट्सऐप ग्रुप बनाया था। इस ग्रुप में काफई बातचीत भी की जा रही थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker