IND vs BAN: टीम इंडिया ने 18 गेंदों पर बनाए रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड, रोहित-जायसवाल में मचाया धमाल

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। बांग्लादेश को 233 रनों पर ढेर करने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने महज 18 गेंदों पर वो रिकॉर्ड बना लिया जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था और टेस्ट में ये रिकॉर्ड किसी अजूबे से कम नहीं है।

शुरुआती तीन दिन बारिश के कारण बर्बाद हुए जिससे टीम इंडिया के सामने इस अहम मैच को जीतना चुनौती बन रहा है। हालांकि, भारतीय टीम इस मैच को हर हाल में जीतने की कोशिश कर रही है। चौथे दिन उसने बांग्लादेश के सात विकेट जल्दी समेट दिए और फिर तूफानी बल्लेबाजी कर बता दिया कि वह ये मैच जीतना चाहती है। इसी में उसके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

कानपुर में आया तूफान

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल जैसे ही मैदान पर आए तो अपने साथ तूफान लेकर आए। ये तूफान रनों का था। आते ही दोनों ने तबाड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। इन दोनों की बल्लेबाजी देख लग रहा था कि सफेद कपड़ों में टी20 मैच खेला जा रहा है। महज 18 गेंदों यानी तीन ओवरों में भारत ने अपने 50 रन पूरे कर लिए और इसी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।

ये टेस्ट में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई सबसे तेज फिफ्टी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था जिसने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 4.2 ओवरों में अर्धशतक पूरा किया था। ये पहली बार है जब भारत किसी भी फॉर्मेट में सिर्फ तीन ओवरों में अर्धशतक तक पहुंचा है। टेस्ट में आमतौर पर बल्लेबाज आराम से बल्लेबाजी करते हैं और 50 रन बनाने में आराम से 8-10 ओवरों का समय लेते हैं लेकिन मैच जीतने की चाहत ने इन दोनों को अपना रोद्र रूप दिखाने को मजबूर कर दिया।

नाम किया एक और रिकॉर्ड

इन दोनों ने जो बल्लेबाजी दिखाई उससे सिर्फ टीम इंडिया के नाम ही रिकॉर्ड दर्ज नहीं हुआ है बल्कि इन दोनों का नाम भी रिकॉर्डबुक में आ गया है। रोहित और यशस्वी किसी भी फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गए हैं। रोहित ने इस मैच में जो शुरुआती दो गेंदें खेलीं दोनों पर छक्के मारे। वह अपनी पारी की शुरुआत में शुरुआती दो गेंदों पर छक्के मारने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं। इस फेहरिस्त में सचिन तेंदुलकर का नाम भी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker