उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम करवट लेगा। आईएमडी की ओर से बारिश पर पूर्वानुमान जारी किया गया है। उत्तराखंड में 22 सितंबर से प्रदेशभर में मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। बारिश, या धूल भरी आंधी चल सकती है। 

22 सितबर के लिए यलो अलर्ट भी रखा गया है। 25 सितंबर के बाद बारिश में कुछ तेजी जाएगी। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल में कहीं कहीं 21 और 22 को हल्की से बहुत हल्की बारिश होगी। 

22 को इसमें थोड़ी तेजी आएगी। दूसरी ओर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है। अति-संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।

बारिश के बाद भूस्खलन से कई सड़कें बंद, नरेंद्रनगर-गुजराड़ा मार्ग पर 9 दिन के लिए ट्रैफिक बंद

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई सड़कों पर ट्रैफिक बंद हो गया है। प्रशासन की ओर से बंद सड़कों को खोलने का काम जारी है, लेकिन खराब मौसम बाधा बन रहा है। नरेंद्रनगर को देहरादून-ऋषिकेश मार्ग से जोड़ने वाली गुजराड़ा रोड को नौ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। 

मार्ग के किलोमीटर आठ पर करीब डेढ़ सौ मीटर पैच में सुरक्षा दीवार ढहने से यहां भूस्खलन जोन बन गया है, जिससे यहां आवागमन में जानमाल का खतरा पैदा हो गया है। पहाड़ कटिंग और सड़क मरम्मत कार्य के लिए मार्ग को बंद किया गया है।

पीडब्ल्यूडी की नरेंद्रनगर डिविजन के मुताबिक सुरक्षा दीवार के साथ सड़क का हिस्सा भी खाई में ढह गया है। भूस्खलन जोन होने से इस पैच में सुरक्षा दीवार बन ही नहीं सकती है, जिसके चलते पहाड़ की कटिंग कर यहां सड़क को बनाया जा रहा है। 

पहाड़ कटिंग और सड़क निर्माण कार्य आपदा मद से किया जा रहा है। 28 सितंबर तक गुजराड़ा मार्ग पर मरम्मत करने के लिए इसे बंद किया गया है। एई गौरव जुयाल ने बताया कि मार्ग पर मरम्मत कार्य के दौरान वाहनों अब ऋषिकेश से होते हुए नरेंद्रनगर से आ-जा सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से डीएम टिहरी मयूर दीक्षित के आदेश पर यह कार्य किया जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker