वर्ल्ड के बेस्ट 50 होटलों में शामिल हुआ भारत का ये Hotel, जानिए खासियत…

राजस्थान (Rajasthan) के सुजान जवाई (Sujan Jawai) को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पचास होटलों में से एक माना गया है. राजस्थान के पाली (Pali) में स्थित, जो अपने तेंदुए के दर्शन के लिए लोकप्रिय क्षेत्र है, यह एकमात्र भारतीय होटल (Indian Hotel) है जो सम्मानित सूचि में जगह बनाने में सफल रहा है और 43वें स्थान पर है. होटल को गिल्डहॉल (Guildhall, London), लंदन में ‘विश्व के 50 सर्वश्रेष्ठ होटलों’ (Worlds 50 Best Hotels) से पुरस्कार मिला.

Latest and Breaking News on NDTV

पुरस्कार प्राप्त करने पर होटल के मालिक जैसल सिंह ने NDTV से कहा, “यह पुरस्कार प्राप्त करना हमारे लिए बहुत बड़ा सम्मान है. हम और हमारी टीमें बहुत खुश हैं. हमने सुजान को इस स्तर पर लाने के लिए वर्षों तक कड़ी मेहनत की है. हम भारत की सर्वश्रेष्ठ संस्कृति, हमारी संस्कृति, हमारे वन्यजीवों का जश्न मनाने और उन क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डालने में विश्वास करते हैं, जहां हम काम करते हैं. हम बहुत खुश हैं कि अब इसे सेलिब्रेट किया जा रहा है और मान्यता दी जा रही है. इसने हमें दुनिया के शीर्ष पचास होटलों में शामिल कर दिया है. हम बहुत बहुत खुश हैं.”

Latest and Breaking News on NDTV

जैसल सिंह, जिन्होंने 2013 में अपनी पत्नी अंजलि के साथ सुजान जवाई की शुरुआत की थी, कहा कि सुजान के लिए उनका विज़न एक अग्रणी संरक्षण पर्यटन मॉडल बनाना था, जो वन्यजीवों और स्थानीय समुदायों को लाभ पहुंचाए, न कि केवल एक सुंदर और शानदार सफारी कैंप. जैसल सिंह, जो खुद एक भावुक वन्यजीव प्रेमी और फोटोग्राफर हैं, उन्होंने कहा कि विचार भारत के वन्यजीवों की रक्षा के दृष्टिकोण के साथ भारतीय आतिथ्य के सर्वश्रेष्ठ को जोड़ना था.

Latest and Breaking News on NDTV

सुजान जवाई, एक निजी जंगल के बीच में स्थित है, इसका नाम मौसमी जवाई नदी से पड़ा है जो होटल के परिदृश्य से होकर बहती है. होटल शानदार टेंट में शानदार ठहरने की सुविधा प्रदान करता है और कुशल प्रकृतिवादियों, फील्ड गाइड और ट्रैकर्स के साथ क्षेत्र के वन्यजीवों और समृद्ध जैव विविधता की खोज जैसे अनुभव भी प्रदान करता है. अगर आप सुजान जवाई में अतिथि हैं, तो आप आसपास के जवाई तेंदुआ अभयारण्य और जवाई बांध की सैर कर सकते हैं, जो कई प्रवासी पक्षियों और मगरमच्छों का घर है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker