उत्तराखंड: पीड़ित छात्र के मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज, पुलिस ने लिए पांच आरोपित छात्रों के फोटो

शहर के प्रतिष्ठित बोर्डिंग स्कूल में रैगिंग व यौन-उत्पीड़न के मामले में पुलिस ने पीड़ित छात्र के बुधवार को विशेष न्यायालय (पोक्सो) में मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराए। पीड़ित छात्र एक दिन पूर्व ही अपने आइपीएस अधिकारी पिता के साथ देहरादून पहुंचा था।

बयान में छात्र ने सीनियर छात्रों पर लगाए गए आरोपों को दोहराया और बताया कि इस कृत्य में पांच छात्र शामिल थे। छात्र ने यह भी बताया कि उसके साथ स्कूल परिसर में कब और किस स्थान पर गलत कृत्य किया गया। उसने यह भी दोहराया कि शिकायत के बावजूद स्कूल प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की।

रैगिंग व यौन-उत्पीड़न के आरोप में दो सप्ताह पूर्व हुआ था मुकदमा

पूर्वोत्तर के एक राज्य में तैनात आइपीएस अधिकारी ने दून के बोर्डिंग स्कूल में आठवीं में पढ़ रहे उनके बेटे के साथ रैगिंग व यौन-उत्पीड़न के आरोप में दो सप्ताह पूर्व वहां मुकदमा दर्ज कराया था। वहां से जांच के लिए यह मामला देहरादून पुलिस को स्थानांतरित कर दिया। घटना ने तूल पकड़ लिया व विभिन्न छात्र एवं सामाजिक संगठनों ने स्कूल परिसर में हंगामा भी किया।

फिलहाल राज्य बाल संरक्षण आयोग के निर्देश पर पुलिस व शिक्षा विभाग मामले की अपने-अपने स्तर से जांच कर रहे हैं। पुलिस ने एक हफ्ते पूर्व पीड़ित छात्र एवं उसके पिता के वीडियो काल पर प्रारंभिक बयान दर्ज किए थे और उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराने के लिए दून बुलाया था। बुधवार को पुलिस पीड़ित छात्र और उसके पिता के साथ विशेष न्यायालय (पोक्सो) में पहुंची। यहां मजिस्ट्रेट के समक्ष पीड़ित छात्र के बयान दर्ज कराए गए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के अनुसार, अब पुलिस जांच को आगे बढ़ाते हुए आरोपित छात्रों के बयान दर्ज करेगी। यही नहीं, शिकायत में स्कूल प्रशासन से जुड़े जिन अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी आरोप लगाए गए हैं, उनसे भी पुलिस पूछताछ करेगी और उनकी भूमिका की जांच की जाएगी।

एसएसपी से मिले दोनों पक्ष

प्रकरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री जनरल (सेनि.) वीके सिंह की ओर से स्कूल प्रशासन की कार्यशैली के प्रति जताए गए रोष और राज्यपाल व मुख्यमंत्री से प्रकरण की निष्पक्ष जांच को लेकर की गई अपेक्षा के बाद पुलिस जांच में आई तेजी से स्कूल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

इस संबंध में बुधवार को स्कूल प्रशासन ने एसएसपी अजय सिंह से मुलाकात कर अपना पक्ष रखा। वहीं, पीड़ित छात्र व उसके पिता ने भी एसएसपी से मुलाकात की। एसएसपी ने दोनों पक्षों को भरोसा दिया कि मामले की गंभीरता से और निष्पक्ष जांच की जा रही है। विवेचना में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने लिए आरोपित छात्रों के फोटो

पुलिस ने शिनाख्त के लिए स्कूल पहुंचकर आरोपित पांचों छात्रों के फोटो ले लिए हैं। इनमें मुख्य आरोपित 12वीं का छात्र बताया जा रहा। इसके अलावा पुलिस ने स्कूल के तीन-चार शिक्षकों से भी पूछताछ की और उन स्थलों की वीडियोग्राफी कराई, जहां छात्र से यौन-उत्पीड़न के आरोप लगे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker