महाराष्ट्र चुनाव से पहले भाजपा का हर सीट का रोडमैप तैयार, पढ़िए पूरी खबर…

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने कमर कस ली है। पार्टी के चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव आगामी चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति तय करने के लिए अपना समय महाराष्ट्र में ही बिता रहे हैं। प्रचार अभियान की तैयारी में पार्टी सीट-दर-सीट रणनीति पर काम कर रही है जहां प्रत्येक उम्मीदवार का चयन उस सीट के राजनीतिक समीकरण के आधार पर किया जाएगा। वहीं पार्टी के दिग्गज नेता चुनावी अभियान में पार्टी के एजेंडे को आगे रखेंगे। गौरतलब है कि आगामी नवंबर में महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है और चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनाव खत्म होने के बाद यहां चुनाव आयोजित कराने की बात की है।

महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए सबसे बड़ा सवाल नेतृत्व का है। 2019 में भाजपा ने शिवसेना के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ा था। चुनाव के बाद नेतृत्व के मुद्दे पर ही गठबंधन टूट गया था। फिलहाल शिवसेना के एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री हैं जबकि बीजेपी के देवेंद्र फड़नवीस उपमुख्यमंत्री हैं। इकोनॉमिक टाइम्स ने राज्य के नेताओं के हवाले से बताया कि हालांकि पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए शिंदे, फड़नवीस और अजित पवार के संयुक्त नेतृत्व को पेश कर रही है, लेकिन फड़नवीस पार्टी फडणवीस को ही चेहरा बनाना चाहती है। बीजेपी ने केंद्र में सरकारी योजनाओं के नाम के साथ फडणवीस के पोस्टर लगा कर इस बात पर जोर देने की कोशिश की हैं। माना जा रहा है कि यह पार्टी कार्यकर्ताओं को खुश रखने के लिए किया जा रहा है क्योंकि वे चाहते हैं कि राज्य में बीजेपी ही सरकार का नेतृत्व करे।

भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव पर भरोसा

चुनावी अभियान का नेतृत्व करने के अलावा देवेंद्र फडणवीस सीट बंटवारे के लिए गठबंधन के साथियों से बात कर रहे हैं और अलग अलग सीटों से संभावित उम्मीदवारों पर विचार कर रहे हैं। बीजेपी राज्य के चुनाव प्रभारी और सह-प्रभारी के रूप में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव पर भरोसा जता रही है। दोनों ने राज्य में जनता की धारणा को बदलते हुए एमपी विधानसभा चुनावों में सफलतापूर्वक जीत हासिल की। ​​

किसे मिला कहां का भार

इस बीच दूसरे राज्यों से वरिष्ठ नेताओं से सलाह लेने का सिलसिला शुरू हो चुका है और नेताओं ने संबंधित क्षेत्रों की जिम्मेदारी संभाल ली है। वरिष्ठ बीजेपी नेता और एमपी में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को नागपुर क्षेत्र की कमान सौंपी गई है। विजयवर्गीय के अलावा राज्य के एक अन्य मंत्री प्रहलाद पटेल को यवतमाल वर्धा का प्रभार दिया गया है। एमपी के नरोत्तम मिश्रा को भंडारा-गोंदिया का प्रभार दिया गया है। वरिष्ठ बीजेपी नेता सीटी रवि ने पुणे और पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र में काम करना शुरू कर दिया है। बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव अरविंद मेनन को संभाजीनगर का प्रभार दिया गया है, जबकि गुजरात बीजेपी विधायक अमित ठाकर को नासिक क्षेत्र में तैनात किया गया है। बीजेपी नेता अनिल जैन को अहमदनगर जिले का प्रभार सौंपा गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker