रूस- यूक्रेन पहुंची हथियार और बैलिस्टिक मिसाइलों की नई खेप, महायुद्ध में कौन कर रहा दोनों देशों की मदद

फरवरी 2022 से यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा महायुद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। लाखों की मौत और अरबों की संपदा खाक होने के बावजूद न तो रूस ने अपने कदम पीछे किए हैं और न ही यूक्रेन ने अपनी हार स्वीकारी है। पिछले कुछ हफ्तों से यूक्रेन ने रूस के भीतर हमले शुरू कर दिए है। अब यूक्रेन भी रूस को बराबरी की टक्कर दे रहा है। इससे पुतिन बौखला गए हैं। इन सबके बीच रिपोर्ट है कि रूस और यूक्रेन में हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइलों की नई खेप पहुंच रही है। ईरान पर रूस की मदद करने आरोप हैं। वहीं, काउंटर अटैक में ब्रिटेन सरकार ने भी यूक्रेन को अरबों कीमत की 650 हल्की मिसाइलें आपूर्ति करने का ऐलान किया।

अमेरिका और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों के समक्ष यूक्रेन ने रूस को ईरान द्वारा दी जा रही मदद का मुद्दा उठाया। यूक्रेन ने आरोप लगाया कि युद्ध में रूस को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें आपूर्ति की जा रही हैं। साथ ही अमेरिका और ब्रिटेन पर मामले में ईरान पर ऐक्शन लेने की मांग की गई। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लंदन यात्रा के दौरान कहा कि ईरान ने हमारी चेतावनियों को नजरअंदाज किया है और इस तरह की आपूर्ति से संघर्ष और बढ़ने का खतरा है।

अमेरिका समेत पश्चिम देशों ने ईरान पर प्रतिबंधों की घोषणा की है। हालांकि युद्ध के मैदान में अभी इस तरह की पुष्टि नहीं हो पाई है कि रूस को ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइलों की मदद की है, क्योंकि अभी तक रूस द्वारा ईरानी मिसाइलों के इस्तेमाल के सबूत नहीं मिले हैं। ईरान ने भी अमेरिका और यूक्रेन के पश्चिम मित्रों के इसे आरोपों को निराधार और झूठा बताकर खारिज कर दिया है। ईरान ने इन आरोपों को पश्चिम का पाखंड करार दिया। 

ब्रिटेन और यूक्रेन के बीच खास समझौता

उधर, ब्रिटेन ने भी यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 162 मिलियन ब्रिटिश मुद्रा कीमत के 650 हल्की बहुउद्देशीय मिसाइलों की आपूर्ति का वादा किया है। ब्रिटेन सरकार ने ऐलान किया कि वह तक ऐसा करना जारी रखेगा, जब तक उसे करना आवश्यक लगेगा। ब्रिटेन द्वारा यूक्रेन को दी जा रही विशेष मदद 3 बिलियन पाउंड प्रति वर्ष के वित्तीय पैकेज का हिस्सा है।

इसी साल जुलाई में यूक्रेनी प्रेजिडेंट वलोडोमिर जेंलेस्की ने लंदन यात्रा के दौरान ब्रिटिश सरकार से हथियारों की मदद मांगी थी। इसके लिए रक्षा सचिव और जेलेंस्की के बीच एक नई रक्षा निर्यात सहायता संधि पर हस्ताक्षर हुए थे। इस समझौते से ब्रिटेन और यूक्रेन दोनों के बीच हथियार उत्पादन में वृद्धि पर सहमति बनी।

ईरान ने रूस को क्या मदद की

सूत्रों के अनुसार, ईरान ने हाल ही में यूक्रेन के खिलाफ संघर्ष में मदद के लिए रूस को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दी हैं। अमेरिकी और पश्चिमी अधिकारियों ने इसके संदर्भ में लगभग एक साल से चेतावनी दी थी।” उन्होंने यह नहीं बताया कि रूस को कितने हथियार प्रदान किए गए हैं या कब दिया गया, लेकिन यह जरूर पता चला है कि फतह-360 समेत बैलिस्टिक मिसाइलों की कई खेप भेजी है। यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब यूक्रेन ने भी रूस में घुसकर हमले तेज कर दिए हैं। अमेरिका और पश्चिम देशों ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के आक्रमण के दौरान ईरान की भूमिका को लेकर चिंता जताई है। ईरान ने पहले भी रूस को ड्रोन प्रदान किए हैं और रूस के लिए ड्रोन निर्माण संयंत्र बनाने में मदद की है।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker