उत्‍तराखंड में बेसहारा सांड ने सात माह में 7 लोगों की ली जान, 6 ज्यादा से गंभीर घायल

लालकुआं में बेसहारा सांड यमराज बन कर घूम रहे है। सात माह में सात लोगों की जान ले चुके हैं। जबकि हमले में आधा दर्जन से अधिक घायल होकर अस्पतालों में भर्ती हो चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी इनसे बचाने के लिए प्रशासन ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। यही वजह है की मंगलवार को भी बिंदुखत्ता के एक युवक की जान चली गई। 

लालकुआं कोतवाली क्षेत्र में बेसहारा सांड दहशत का पर्याय 

  • फरवरी में बिंदुखत्ता के पूर्वी घोड़ानाला निवासी रामस्वरूप 75 वर्ष को सांड ने हमला करके गंभीर रूप से घायल कर दिया था। हल्द्वानी और बरेली में उपचार में लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी उनकी जान नहीं बच सकी।
  • इसके बाद 27 अप्रैल को बिंदुखत्ता में बहन के घर आए धारचुला निवासी योगेश 25 वर्ष की स्कूटी में सांड ने हमला कर दिया था। हमला इतना जोरदार था कि सांड की सींग युवक के पेट के आर पार हो गई। जिससे उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया था। जबकि उसके साथ स्कूटी में बैठा युवक पुष्कर घायल हो गया।
  • 25 मई को हैड़ागज्जर गोरापड़ाव निवासी कुंदन सिंह बिष्ट उर्फ कमल 31 वर्ष पुत्र चंदन सिंह की बाइक बेलबाबा के पास गाय से टकरा गई। जिससे उसकी मौत हो गई।
  • 15 जुलाई को शांतिपुरी से लालकुआं आ रहे युवक विरेंद्र सिंह 33 वर्ष की बाइक ट्रांसपोर्ट नगर के पास सांड से टकरा गई। जिससे वह सड़क पर गिर गया। तभी पीछे से आ रही कार ने उसे रौंद दिया। जिससे उसकी मौत हो गई।
  • 11 अगस्त को शांतिपुरी बैरियर में ड्यूटी जाते समय वन आरक्षी कैलाश भाकुनी 32 वर्ष की बाइक हाईवे में सांड से टकरा गई। जिसका रुद्रपुर, बरेली व दिल्ली में उपचार किया गया। लेकिन वन कर्मी को बचाया नहीं जा सका।
  • 21 अगस्त को गौलापार कुंवरपुर निवासी 28 वर्षीय अखिलेश नेगी की कार सांड से टकराने से पलट गई, जिससे उनकी मौत हो गई।
  • इससे पूर्व 22 फरवरी 2023 को बिंदुखत्ता के शास्त्री नगर निवासी मनोज जोशी 32 वर्ष की बिंदुखत्ता में स्कूटी के सांड से टकराने से मौत हो गई थी।
  • इधर मंगलवार को बिंदुखत्ता के आनंद नेगी के घर के इकलौते चिराग लवी नेगी की सांड के टकराने से मौत हो गई।

रोजाना दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं बेसहारा पशु

तीन मार्च को घोड़ानाला निवासी पुष्पा जोशी पत्नी बाला दत्त जोशी को सांड ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। इसके अलावा चार दिन पूर्व टहलने निकले पूर्वी घोड़ानाला निवासी भगवान सिंह परिहार 80 वर्ष को सांड ने हमला कर घायल कर दिया। जिनका हल्द्वानी में आपरेशन करने के बाद उपचार चल रहा है।

बेसहारा पशुओं से बचाओ साहब

हाईवे व आंतरिक मार्गो में आवारा बेसहारा गोवंशीय पशुओं के चलते रोजाना हो रहे हादसों से क्षेत्र में भय का माहौल बना है। ग्रामीण अपने बच्चों को अकेले स्कूल भेजने में डर रहे हैं। रोजाना हो रहे हादसों के बाद भी जनप्रतिनिधि व जिम्मेदार अधिकारी मौन बैठे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता पीयूष जोशी, ग्राम प्रधान हरेंद्र असगोला, रमेश जोशी आदि ने सरकार से बेसहारा पशुओं के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है। कहा कि इन पशुओं के लिए गोशाला बनाकर उनके देख रेख की व्यवस्था की जाए।

सात माह में बेसहारा सांड के शिकार हुए लोग

  1. रामस्वरूप 75 वर्ष,
  2. योगेश उम्र 25 वर्ष,
  3. कुंदन सिंह 31 वर्ष,
  4. वीरेंद्र सिंह 33 वर्ष,
  5. कैलाश भाकुनी उम्र 32 वर्ष,
  6. अखिलेश नेगी उम्र 28 वर्ष,
  7. लवी नेगी 18 वर्ष,
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker