किशोरी से अश्लील हरकत के विरोध में उत्तराखंड में बवाल

चमोली के नंदानगर (घाट) में किशोरी से अश्लील हरकत के बाद उपजा आक्रोश आरोपित की गिरफ्तारी के बाद भी थम नहीं रहा। सोमवार को इस घटना के विरोध में नंदानगर से लेकर जिला मुख्यालय गोपेश्वर तक बाजार बंद रहे और प्रदर्शन हुए। स्थानीय निवासियों ने जुलूस निकालकर हंगामा भी किया। गोपेश्वर में प्रदर्शनकारियों ने कुछ दुकानें खुली मिलने पर उनका सामान बाहर फेंक दिया।

नंदानगर में प्रदर्शन के दौरान उग्र भीड़ ने पुराने बस अड्डे के पास विवादास्पद टिन शेड को तोड़ डाला। यहां बाहर से आए कुछ व्यापारियों की दुकानों में मकान मालिकों ने ताले डाल दिए हैं। क्षेत्र में तनाव को देखते हुए दो डीएसपी समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

एसपी ने डाला डेरा

एसपी सर्वेश पंवार भी रातभर क्षेत्र में डेरा डाले रहे। इस बीच न्यायालय ने आरोपित को 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर जिला कारागार भेज दिया है। रविवार को नंदानगर में जुलूस के दौरान सात दुकानों व एक भवन में तोड़फोड़ करने के मामले में 300 से अधिक लोगों पर नंदानगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। एसपी ने बताया कि वीडियो और फोटो की मदद से आरोपितों की पहचान की जा रही है।

नंदानगर के पुराने बाजार में 22 अगस्त को एक किशोरी से सैलून चलाने वाले बिजनौर (उत्तर प्रदेश) के थानाक्षेत्र नांगड़, ग्राम सोफतपुर निवासी आरिफ ने अश्लील हरकत कर दी थी। शनिवार को किशोरी के पिता ने नंदानगर थाने में इसकी शिकायत की।

रविवार सुबह घटना का पता चलने पर हिंदू संगठन आक्रोशित हो गए और आरोपित की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बाजार बंद कर दिया। इस दौरान भीड़ ने आरोपित के सैलून के अलावा छह मुस्लिम व्यापारियों की दुकानों व एक भवन में तोड़फोड़ भी की। देर शाम पुलिस ने उत्तर प्रदेश पुलिस के सहयोग से बिजनौर में दबिश देकर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन जिले में आक्रोश नहीं थमा।

सैकड़ों लोगों ने निकाला जुलूस

सोमवार को भी नंदानगर में व्यापारियों ने दुकानें बंद रखीं। इस दौरान नंदप्रयाग सहित क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक संपर्क मार्गों पर वाहन भी नहीं चले। आंदोलन में आसपास के गांवों से सैकड़ों महिला-पुरुष शामिल हुए और जुलूस निकालकर आक्रोश जताया।

प्रदर्शन के समर्थन में देहरादून से हिंदूवादी नेता दर्शन भारती भी नंदानगर पहुंचे। उन्होंने कहा कि नंदानगर की घटना शर्मसार करने वाली है। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए कठोर कारवाई होनी चाहिए। प्रदर्शनकारियों ने टैक्सी स्टैंड के पास जनसभा की। इसमें पुलिस की भूमिका पर आक्रोश जताया गया।

इस घटना के विरोध में गोपेश्वर में भी बाजार बंद रहा। यहां व्यापारियों और स्थानीय निवासियों ने गोपीनाथ मंदिर से जिलाधिकारी कार्यालय तक जुलूस निकाला। इस दौरान सब्जी-खाना आदि को छोड़कर अधिकांश दुकानें बंद रहीं।

प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे व्यापार संघ के पूर्व अध्यक्ष अंकोला पुरोहित ने कहा कि व्यापार के नाम पर बाहरी क्षेत्रों से आपराधिक प्रवृत्ति के लोग पहाड़ की शांत वादियों में आकर अपराध का जहर घोल रहे हैं।

उन्होंने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर ऐसे तत्वों पर कठोर कार्रवाई की मांग की। देवाल के व्यापारियों ने भी जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। व्यापार संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अपराधियों को बख्शा नहीं जाना चाहिए।

दुकानों पर जड़ा ताला, सत्यापन की मांग

विरोध प्रदर्शन के बीच नंदानगर में आठ दुकानों पर मकान मालिकों ने ताला जड़ दिया है। ये दुकानें मुस्लिम समुदाय के लोगों ने किराये पर ले रखी हैं। मकान मालिकों ने पुलिस से किराये पर व्यापार कर रहे दुकानदारों के सत्यापन की मांग की है। उनका कहना है कि सत्यापन के बाद ही किरायेदारों को दुकान खोलने दी जाएगी।

पुलिस की मौजूदगी में तोड़ा टिन शेड

हिंदूवादी नेता दर्शन भारती के नेतृत्व में नंदानगर में प्रदर्शन के दौरान भीड़ उग्र हो गई और पुराने बस अड्डे के पास विवादास्पद टिन शेड को पूरी तरह तोड़ दिया। इस दौरान मौके पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी मौजूद थे, लेकिन जनाक्रोश के आगे उनकी एक नहीं चली। आरोप है कि इस भूमि पर मुस्लिम समुदाय की ओर से अवैध रूप से आराधना स्थल बनाने का प्रयास किया जा रहा था।

गिरफ्तारी में बुलडोजर की ट्रिक आई काम

रविवार को नंदानगर में स्थानीय निवासियों के सड़क पर उतरने के बाद पुलिस पर आरोपित की जल्द से जल्द गिरफ्तारी का दबाव था। ऐसे में पुलिस के आला अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश पुलिस से संपर्क किया। वहां पुलिस ने आरोपित के स्वजन को बुलडोजर की कार्रवाई का भय दिखाया, तब उन्होंने उसका पता बताया। इसके बाद आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया।

प्रदर्शनकारियों के लिए लगाया भंडारा

नंदानगर में आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग आंदोलन में शिरकत करने आए थे। बाजार बंद थे, ऐसे में व्यापार संघ ने प्रदर्शनकारियों के लिए भंडारा लगाया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker