यूपी में आज से अगले चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी

मॉनसून के सीजन में जमकर बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश समेत देशभर के राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी में आज से अगले चार दिनों तक भारी बरसात होने जा रही है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल के उत्तरी इलाकों में एक और कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव आने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में 23-26 अगस्त्, पूर्वी मध्य और गंगीय पश्चिम बंगाल में 23-25 अगस्त, त्रिपुरा, मिजोरम, असम, मेघालय में 24-26 अगस्त तक बहुत भारी बारिश होगी।

उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान में हफ्तेभर तक बरसात होगी। इसमें से उत्तराखंड में सात दिनों तक, यूपी में 23-26 अगस्त तक, पश्चिमी राजस्थान में 24-26 अगस्त, पूर्वी राजस्थान में 23-27 अगस्त, हिमाचल प्रदेश में 27 और 28 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, पूर्वी राजस्थान में 25 और 26 अगस्त को बहुत भारी बरसात होने वाली है।

अन्य राज्यों की बात करें तो कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात में भी अगले सात दिनों तक बारिश जारी रहने वाली है। मराठवाड़ा, विदर्भ में 23-25 अगस्त, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 23-26 अगस्त तक बारिश होगी। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में 23, 28 और 29 अगस्त, असम, मेघालय में 23-26 अगस्त, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 23-28 अगस्त, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा में 23-26 अगस्त, अंडमान व निकोबार में 28 अगस्त को मूसलाधार बारिश होने जा रही है। त्रिपुरा और मिजोरम में 25 अगस्त को बहुत ज्यादा बारिश का अलर्ट है। दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो केरल, माहे, तटीय और दक्षिणी इंटीरियर कर्नाटक और तेलंगाना में भी हफ्तेभर तक भारी बारिश जारी रहेगी।

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान

राजस्थान के अनेक हिस्सों में मानसून की बारिश का दौर जारी है और मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में राज्य के अनेक हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटों में राजस्थान में अनेक स्थानों पर बादलों की गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज हुई। इस दौरान टोंक, झुन्झुनू, उदयपुर तथा चितौड़गढ़ जिले में कहीं कहीं भारी तथा पाली जिले में कहीं कहीं अतिभारी वर्षा दर्ज की गई है। सबसे अधिक 122 मिलीमीटर बारिश पाली के रायपुर में दर्ज की गई। इसके अलावा चित्तौड़गढ़ के राशमी में 90 मिमी., झुंझुनू के गुढ़ागौड़जी में 74 मिमी और टोंक के उनियारा में 72 मिलीमीटर बारिश हुई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker