भारत में बेंगलुरू के पास वाइल्डलाइफ वीकेंड को जरूर करें एक्सप्लोर…

बेंगलुरु भारत के सबसे अच्छे शहरों में से एक है। हम यह सिर्फ इसलिए नहीं कह रहे हैं क्योंकि शहर आईटी उद्योग में अग्रणी है, यहां कुछ बेहतरीन नाइटलाइफ़ हैं और पूरे साल खूबसूरत मौसम का आनंद लेते हैं।

बेंगलुरू कई अद्भुत गेटवे से घिरा हुआ है, जो एक त्वरित ड्राइव के लिए उपयुक्त है।यदि आप वन्यजीव उत्साही हैं, तो आप वास्तव में अच्छे समय के लिए हैं क्योंकि बेंगलुरु और उसके आसपास बहुत सारे महान वन्यजीव पार्क और आरक्षित वन हैं। ये प्रकृति के धब्बे आपको वह सही पलायन देंगे जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। हमने आपके लिए बेंगलुरु के पास कुछ बेहतरीन वन्यजीव अनुभवों को चुना है।

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

बेंगलुरू से लगभग 235 किमी की दूरी पर स्थित बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, पश्चिमी घाट में है। राष्ट्रीय उद्यान, देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक, तेंदुए, बाघ, जंगली हाथी, हिरणों की कई प्रजातियों और कई पक्षी प्रजातियों का घर है। बांदीपुर विविध वनस्पतियों और जीवों के साथ भारत के सबसे दिलचस्प वन्यजीव पार्कों में से एक है।

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान शहर से केवल 25 किमी की दूरी पर स्थित है, जो इसे एक दिन की यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। हालांकि बन्नेरघट्टा एक जैविक अभ्यारण्य है, आप पार्क की गाइडेड सफारी यात्रा कर सकते हैं। बन्नेरघट्टा का पशु बचाव केंद्र एक जरूरी यात्रा है। सुस्त भालू, तेंदुआ, गौर, काला हिरन और बेहतरीन बटरफ्लाई पार्क देखने के लिए यहां आएं। मंगलवार को पार्क बंद रहता है।

नागरहोल टाइगर रिजर्व

नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व के अंतर्गत आता है और समृद्ध वन्यजीव जैव विविधता के लिए जाना जाता है। आरक्षित वन में पक्षियों की 270 से अधिक प्रजातियां हैं और यह महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र की श्रेणी में आता है। जब आप आश्चर्यजनक झरनों और नदियों का आनंद लेते हैं, तो तेंदुए, जंगली हाथी, सुस्त भालू, सुनहरे सियार और बाघ पर नज़र रखें। नागरहोल बेंगलुरु से 220 किमी दूर है।

काबिनी

बेंगलुरु से लगभग 245 किमी दूर, काबिनी रिजर्व फॉरेस्ट एक शानदार वीकेंड गेटअवे है। सुंदर वन्यजीव रिसॉर्ट्स के साथ, काबिनी जंगली में आपका शानदार पलायन हो सकता है। जब यहां, आप जंगल सफारी पर्यटन, कोराकल सवारी, और प्रकृति की सैर के लिए जा सकते हैं।

दुबारे हाथी शिविर

दुबारे हाथी शिविर प्रकृति का एक अनूठा अनुभव है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए। बेंगलुरू से 251 किमी की दूरी पर स्थित दुबारे हाथी शिविर कावेरी नदी के तट पर स्थित है। यह कोडागु जिले की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। हाथी शिविर में हाथियों की देखभाल करते हुए देखें। कौन जाने, शायद आपको भी हाथी को नहलाने का मौका मिले!

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker